देश की पहली महिला स्वाट टीम करेगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा

नई दिल्ली ः देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में अब देश की पहली महिला स्वाट टीम को तैनात किया जाएगा। यह स्वाट टीम महिला कमांडो होगी। इस बार दिल्ली में लाल किला पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आतंकी हमले का खतरा कहीं ज्यादा है। खुफिया एजेंसियों ने भी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान फिदायीन हमले की पुख्ता सूचना दी है। ऐसे में लाल किले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा की कमान देश की पहली विशेष महिला स्वाट टीम को दिया गया है।
देशी-विशेषज्ञों द्वारा 15 महीने का कड़ा प्रशिक्षण से तैयार किया गया
गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को देश की पहली महिला स्वाट टीम को दिल्ली में तैनात करेंगे। महिला स्वाट टीम के गठन और प्रशिक्षण के बाद ये इनकी पहली तैनाती होगी। इन महिला कमांडो को देशी-विदेशी विशेषज्ञों द्वारा 15 महीने का कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है। ये पहला मौका है जब खुले आसमान के नीचे और लाखों की भीड़ की मौजूदगी में होने वाले स्वतंत्रता दिवस जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए महिला स्वाट टीम को तैनात किया जा रहा है। इस दौरान ये महिला कमांडो कई तरह के अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगी।
अंधेरे में भी पहचान कर दुश्मन को खत्म करने की कोशिश
स्वाट कमांडो ट्रेनिंग बेहद कठिन होती है। यह फोर्स किसी भी स्थिति में दुश्मन का खात्मा करने की ताकत रखती है। इन्हें हवा, पानी और जंगल में ऑपरेशन को अंजाम देने में महारथ हासिल है। इन्हें अंधेरे में भी दुश्मन की पहचान कर उसे खत्म करने की ट्रेनिंग दी जाती है। आतंकी और नक्सली ऑपरेशन का काम इस टीम को दिया जाता है। 2008 में हुए मुंबई हमले के बाद भारत में स्वैट टीम बनाने की जरूरत महसूस हुई थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस को यह काम सौंपा गया।
दुर्गम जगहों और खतरनाक मिशन में शामिल किया जाता है स्वाट टीम को
भारत में भले ही महिला स्वाट टीम का ये पहला दस्ता हो, लेकिन दुनिया के कई देशों में महिला स्वाट टीम काफी समय से कार्यरत हैं। इन्हें दुर्गम जगहों और खतरनाक मिशन में शामिल किया जाता है। विदेशों में महिला स्वाट टीम को भी पुरुष स्वाट टीम की तरह उनके साथ संयुक्त ऑपरेशन में तैनात किया जाता है। इन्हें तेज रफ्तार वाहनों के साथ खतरनाक हथियारों और उपकरणों से भी लैस किया जाता है। भारत में पहली महिला स्वाट टीम बनाने का आइडिया दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने दिया था। उन्होंने आतंकी हमलों और बंधक को छुड़ाने के लिए विशेष तौर पर महिला स्वाट टीम की आवश्यकता पर जोर दिया था। वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद देश में स्वाट टीम के गठन की जरूरत महसूस की गई।
महिला स्वाट टीम हर स्थिति से निपटने को तैयार
देश की पहली महिला स्वाट टीम को देशी-विदेशी प्रशिक्षकों द्वारा 12 महीनों की सख्त कमांडों ट्रेनिंग और फिर 3 महीने की विशेषज्ञ स्वाट ट्रेनिंग दी गई है। इस दौरान इन्हें 24 घंटे या उससे भी ज्यादा देर तक चलने वाले ऑपरेशन की ट्रेनिंग दी गई है। मालूम हो कि पुरुष कमांडो को भी केवल 12 महीने की ही ट्रेनिंग दी जाती है। इन्हें 3 महीने की विशेषज्ञ स्वाट ट्रेनिंग अलग से दी गई है। महिला स्वाट टीम को 12 महीने की कमांडो ट्रेनिंग झारौदा कलां और स्वैट ट्रेनिंग एनएसजी के मानेसर स्थित सेंटर पर दी गई है।
युद्ध कला में माहिर होतीं है स्वाट टीम
इन महिला कमांडो को निहत्थे मुकाबला करने, घात लगाकर प्रतिघात (हमला) करने, जंगल ऑपरेशन, अर्बन ऑपरेशन, फायरिंग, कई तरीके के हथियारों का प्रयोग करने, किसी भी तरह की बहुमंजिला इमारतों पर चढ़ने और होटल, कमरे, डीटीसी बस या मेट्रो जैसी जगहों पर बंधक बनाए गए लोगों को सुरक्षित छुड़ाने आदि का विशेषज्ञ प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही ये दस्ता बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने और वीवीआईपी सुरक्षा में भी माहिर है।
हाथों से लड़ाई करने के लिए इन्हें विशेष तौर पर इजारयली सेना द्वारा इजाद किए गए मार्शल आर्ट फार्म कर्व मागा का प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा इन्हें आतंकियों द्वारा विस्फोटक में इस्तेमाल किए जाने वाले आइइडी की पहचान करने और उससे निपटने का भी प्रशिक्षण दिया गया है। ये स्वाट टीम को विशेष तौर पर मौके पर पहुंचने के बाद महज 10 मिनट के अंदर अपनी योजना और घटनास्थल का नक्शा आदि बनाकर ऑपरेशन शुरू करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
36 महिला कांस्टेबल शामिल हैं स्वाट टीम में
पहली महिला स्वाट टीम में 36 महिला सदस्य हैं और ये सभी पूर्वोत्तर के राज्यों की है। इनमें से सबसे ज्यादा 13 महिला कमांडो असम, 5 अरुणाचल प्रदेश, 5 मणिपुर, 5 सिक्किम, 4 मेघालय, 2 नागालैंड, 1 मिजोरम और 1 त्रिपुरा की हैं। इस स्वाट टीम में एक टीम लीडर, दो रेकी अधिकारी, एक संचार विशेषज्ञ और दो शार्प शूटर शामिल हैं। इसके अलावा टीम में पूर्वोत्तर के इंस्ट्रक्टर को भी तैनात किया गया है, ताकि ऑपरेशन व प्रशिक्षण के दौरान भाषा की कोई दिक्कत न आए।

हथियार और 10 उपकरण से लैस है हर महिला कमांडो
इन महिला कमांडो को विशेष तौर पर एमपी-5 सबमशीन गन, एके-47 रायफल, जीलॉक-17 और जीलॉक-26 पिस्टल को चलाने का प्रशिक्षण देकर इन हथियारों से लैस किया गया है। इसके अलावा इन्हें हैंड ग्रेनेड किट, वायरलेस सेट, 20 मीटर नाइलॉन रस्सी, पेंसिल टॉर्च, बुलेटप्रूफ जैकेट, बुलेटप्रूफ हेल्मेट, कटर, कमांडो डैगर, स्पेशल नी और ऐल्बो पैड से भी लैस किया गया है।
महिला कमांडो को एंटी टैरर वैन पराक्रम में तैनात किया जाएगा
बताया जा रहा है कि इस महिला स्वाट टीम को सेंट्रल और साउथ दिल्ली की रणनीतिक लोकेशन पर तैनात किया जाएगा। दरअसल खुफिया एजेंसियों ने इस बर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में फिदायीन आतंकी हमला होने की पुख्ता सूचना दी है। इस फिदायीन हमले में महिला आतंकवादियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये टीम ऐसे किसी हमले को न केवल पहचानने के लिए बल्कि उससे निपटने के लिए भी माहिर है। स्वाट टीम की ज्यादातर महिला कमांडो को एंटी टैरर वैन पराक्रम में तैनात किया जाएगा।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

देश के 23 राज्यों में कांग्रेस का..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। 6:24 बजे- मतगणना 2019 आगे पढ़े »

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, संसदीय..

नई दिल्लीः सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर जारी है। मतणना की प्रक्रिया अभी भी सुचारू रूप से चल रही है। आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

शाही परिवारों के भाजपा उम्मीदवार जीत की..

नयी दिल्ली :  इस लोकसभा चुनाव में पूर्ववर्ती शा‌ही परिवार के नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक आगे पढ़े »

जानिए लोकसभा चुनाव 2019 के कई बड़े..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए कुल 542 सीटों पर मतगणना चल रही है। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 300 सीटों आगे पढ़े »

प्रज्ञा ने तोड़ा मौन व्रत, कहा-बढ़त से..

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद गुरुवार को कहा कि आगे पढ़े »

पराजित होने का मतलब हारना नहीं –..

कोलकाता : मतगणना अभी जारी है। इसी बीच सीएम तथा तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी ने विजेताओं को बधाई दी तथा हारने वालों को हार नहीं आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बंगाल : माला राय रिकॉर्ड मार्जिन से..

कोलकाता : मतगणना के रुझानों में कोलकाता दक्षिण की तृणमूल उम्मीदवार माला राय रिकॉर्ड मार्जिन से आगे हैं। माला राय 426159 वोट से लीड कर आगे पढ़े »

मोदी की रैलियों का दिख रहा है..

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए 50 दिन में 142 रैलियां और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 67 दिन आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

देश के 23 राज्यों में कांग्रेस का..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। 6:24 बजे- मतगणना 2019 आगे पढ़े »

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, संसदीय..

नई दिल्लीः सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर जारी है। मतणना की प्रक्रिया अभी भी सुचारू रूप से चल रही है। आगे पढ़े »

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

प्रज्ञा ने तोड़ा मौन व्रत, कहा-बढ़त से..

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ने के तुरंत बाद गुरुवार को कहा कि आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बहुमत की ओर बढ़ती भाजपा, उत्तर प्रदेश..

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मतगणना में लगातार बढ़त बनाए हुए है। इस बार के चुनाव में आगे पढ़े »

चंद्रबाबू नायडू की सियासत पर सवालिया निशान

नयी दिल्ली: ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठाने वाले और लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में लगे रहे आंध्र आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

विदेश

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

पाक ने मुइनुल हक को भारत में..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक मुईनुल हक को सोमवार को अपना नया उच्चायुक्त बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और आगे पढ़े »

सऊदी हवाई अड्डे के हथियार डिपो पर..

सना : यमन में चल रहे युद्ध को लेकर हूती विद्रोहियों ने हमले तेज कर दिए हैं। विद्रोहियों ने सऊदी अरब के सीमावर्ती शहर नजरान आगे पढ़े »

एफिल टॉवर पर चढ़ने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टॉवर पर चढ़ने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। एफिल टॉवर पर एक व्यक्ति चढ़ता हुआ आगे पढ़े »

ऊपर