दिल्ली के एक स्कूल में कक्षा 2 की छात्रा से बलात्कार

दिल्ली पुलिस व स्कूल प्राधिकार को दिल्ली महिला आयोग व राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की नोटिस
नयी दिल्ली : नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के एक स्कूल में छह वर्षीया बच्ची के कथित बलात्कार की घटना के बाद दिल्ली महिला आयोग तथा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलिस और स्कूल प्राधिकार को नोटिस भेज उनसे संस्थान में सुरक्षा इंतजामों के बारे में सूचित करने को कहा है।
पुलिस ने बताया कि गोल मार्केट इलाके में स्थित एनडीएमसी के एक स्कूल में इलेक्ट्रिशियन ने कथित तौर पर स्कूल परिसर के भीतर दूसरी कक्षा की छात्रा से बलात्कार किया। अभियुक्त के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने पूछा है कि इलेक्ट्रिशियन की पृष्ठभूमि की जांच की गयी थी या नहीं और स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाने जैसे सुरक्षा उपाय किए गए हैं या नहीं। मालीवाल ने दावा किया कि पीड़ित बच्ची की मां का आरोप है कि स्कूल इस मामले में लीपापोती करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने पूछा कि लड़कियों के शौचालय तक पुरुष कर्मचारी कैसे पहुंचा? राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस को आयुक्त नोटिस जारी कर बच्ची से कथित तौर पर चार सप्ताह के भीतर बलात्कार की घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने कहा कि यह स्कूल अधिकारियों की ‘लापरवाही’ और पीड़िता के मानवाधिकार उल्लंघन का मामला है। ‘प्रथम दृष्टया घटना में स्कूल प्रशासन की लापरवाही झलकती है।’ मुख्य सचिव से यह भी बताने के लिए कहा गया है कि क्या दिल्ली के स्कूलों में अधिकारियों की तरफ से छात्रों की सुरक्षा के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं। पुलिस ने बताया कि लड़की बुधवार को स्कूल से जा रही थी तभी राम आसरे (37) उसे स्कूल परिसर में पम्प कक्ष में ले गया और उससे कथित तौर पर बलात्कार किया। उन्होंने कहा कि अभियुक्त ने लड़की को धमकी दी कि अगर उसने घटना के बारे में किसी को बताया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। सूत्रों ने कहा कि अभियुक्त स्कूल में एक महीने से अधिक समय से काम कर रहा है और वह एनडीएमसी में स्थायी बिजली कर्मचारी है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है और भादंसं की संबंधित धाराओं तथा पोक्सो कानून के तहत उस पर मामला दर्ज किया गया है। काफी संख्या में अभिभावकों ने स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया और अपनी बच्चों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए। जबकि, स्कूल के प्रतिनिधियों ने दावा किया कि उन्होंने अवांछित लोगों को परिसर में घुसने से रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए थे। लेकिन दावे के उलट शुक्रवार को भी कई लोग बिना किसी रोकटोक के परिसर में घुसते दिखे। स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तथा और भी कैमरे लगाए जा रहे हैं। लेकिन पुलिस ने कहा कि अपराध स्थल पर सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के प्रमुख नरेश कुमार से फोन कॉल और मैसेज के जरिये संपर्क करने की कोशिश की गयी लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। वहीं, स्कूल प्राचार्य एक हफ्ते से ज्यादा समय से छुट्टी पर हैं।

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर