दस्तकार व शिल्पकार देश की विरासत : नकवी

नयी दिल्लीः अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए मुद्रा योजना का लाभ उठाने की सलाह देते हुए कहा कि सरकार दस्तकारों और शिल्पकारों की विरासत बचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर उपाय कर रही है।
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) द्वारा वित्तीय प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला के उद्घाटन पर मंगलवार को उन्होंने कहा कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैले दस्तकार और शिल्पकार देश की महत्त्वपूर्ण विरासत हैं लेकिन बाजार के अभाव तथा इस रोजगार में मुनाफा नहीं रहने के कारण अब इन परिवारों के बच्चे अपना पुश्तैनी पेशा छोड़कर नौकरी की तरफ भाग रहे हैं। वित्तीय मदद और प्रशिक्षण के जरिए सरकार उन विरासतों को मजबूत करने तथा उनके लिए बाजार मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को मुद्रा योजना के तहत 20-30 लाख रुपये का ऋण दिया जाता है जो स्वरोजगार के लिए काफी है। अल्पसंख्यक वर्ग के युवा भी इसका लाभ ले सकते हैं। उन्होंने इन युवाओं को सस्ता वित्त उपलब्ध कराने के लिए एनएमडीएफसी को उनके पास जाकर ऋण देने की भी सलाह दी। कार्यशाला में अल्पसंख्यक मामलों के सचिव अमेसिंग लुइखम और एनएमडीएफसी के वित्त प्रबंधक के. सुदेश भी शामिल थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

chidamberam arrested

चिदंबरम अदालत में किये गए पेश, 4 दिन की हुई हिरासत

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया। पूर्व वित्त आगे पढ़ें »

बुलन्दी पर पहुंचना आसान, उस पर ठहरना कठिन लेकिन बने रहना कमाल :आनंदीबेन

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने छात्रों से कहा कि बुलन्दियों पर पहुंचना आसान है, उस पर ठहरना आगे पढ़ें »

ऊपर