ऐसी दरगाह जहां हिन्दू-मुस्लिम मिलकर खेलते हैं होली

बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के देवा स्थित सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की मजार हिंदू-मुस्लिम के बीच भाईचारे का अनोखा संगम हैै। ‘जो रब है, वही राम’ का संदेश देने वाले सूफी संत की दरगाह परिसर में हर साल दोनों मजहबों के लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेलते हैं जो उनके पैगाम की सच्चाई बयां करती है।
ऐसी पहली दरगाह है जहां होती है होली
भाईचारे की अटूट परंपरा को पिछले करीब 4 दशक से संभाल रहे शहजादे आलम वारसी ने बताया कि हाजी बाबा का यह आस्ताना देश की शायद ऐसी पहली दरगाह है जहां होली के दिन हिंदू और मुसलमान एक साथ गुलाल उड़ाकर होली का जश्न मनाते हैं। इस दौरान हिंदुस्तान की गंगा जमुनी तहजीब की शानदार झलक नजर आती है। वारसी ने बताया कि दरगाह के बाहर बने कौमी एकता गेट पर होली के दिन चाचर का जुलूस निकाला जाता है जिसमें दोनों समुदायों के लोग हिस्सा ले लेते हैं। इस तरह वे हाजी बाबा के ‘जो रब है वही राम’ के संदेश को उसके मूल रूप में परिभाषित करते हैं।
परंपराओं को हमेशा बनाए रखना होगा
स्थानीय निवासी राम अवतार ने बताया कि हाजी बाबा की दरगाह पर होली खेलने का रिवाज वह बचपन से देख रहे हैं। यहां आकर इसे देखकर यह महसूस होता है कि हमारी गंगा जमुनी तहजीब कितनी मजबूत है और मुल्क तथा कौम की तरक्की के लिए ऐसी परंपराओं को हमेशा बनाए रखना होगा।
भाईचारे और सद्भाव का प्रतीक
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के देवा कस्बे में स्थित हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर रोजाना हजारों की तादाद में जायरीन आकर दुआ मांगते हैं। इनमें बड़ी संख्या में गैर मुस्लिम श्रद्धालु भी शामिल होते हैं। यह दरगाह पूरे देश में सांप्रदायिक भाईचारे और सद्भाव के प्रतीक के तौर पर जानी जाती है।
सभी धर्मों का बराबर सम्मान
हालांकि यह परंपरा कब से शुरू हुई इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है। मगर चूंकि हाजी बाबा के मानने वालों में बहुत बड़ी संख्या गैर मुस्लिमों की है और खुद हाजी बाबा सभी धर्मों का बराबर सम्मान करते थे, लिहाजा यह माना जाता है कि उनके मुरीदों ने उनकी इस सोच को और आगे बढ़ाते हुए दरगाह के गेट के पास हर साल गुलाल से होली खेलने की परंपरा डाली। गौरतलब है कि हाजी बाबा कहे जाने वाले सूफी वारिस अली शाह की दरगाह के गेट के पास हर साल हिंदू और मुसलमान मिलकर होली के उल्लास में डूब जाते हैं और यह परंपरा देवा की होली को बाकी स्थानों से अलग करती है।

मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर