जेटली ने अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया हैः यशवंत सिन्हा

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि वित्तीय कुप्रबंधन, नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लचर क्रियान्वयन ने भारतीय अर्थव्यवस्था का बेड़ागर्क कर दिया है और (वास्तविक) आर्थिक वृद्धि दर निचले स्तर पर पहुंच गयी है।
यशवंत सिन्हा ने बुधवार को एक अंग्रेजी दैनिक में लिखे एक आलेख में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह 24 घंटे लगातार काम करने के बावजूद अपने कार्य के प्रति न्याय करने में विफल रहे हैं। जेटली की योग्यता पर सवाल उठाते हुए उन्होेंने कहा कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी उन्हें वित्त मंत्री जैसी अहम जिम्मेदारी दी गयी है। वास्तव में आम चुनावों से पहले ही उन्हें वित्त मंत्री बनाया जाना तय था। जेटली ने अर्थव्यवस्था का ध्वस्त कर दिया है। उन्होेंने जेटली को उदारीकरण के बाद से अब तक का सबसे भाग्यशाली वित्त मंत्री बताते हुए कहा है कि उनके समय में कच्चे तेल के दाम गिरे। इसका लाभ उठाकर गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) पर नियंत्रण किया जा सकता था और रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा किया जा सकता था। भाजपा नेता ने कहा है कि सरकार के आंकड़ों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की मौजूदा वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत है लेकिन वास्तव में यह 3.7 प्रतिशत है। मोदी सरकार ने वर्ष 2015 में जीडीपी की वृद्धि दर मापने के तरीकों में बदलाव किया है, जिससे आंकड़ा 5.7 प्रतिशत दिख रहा है। सिन्हा ने लिखा है कि निजी निवेश घट गया है। कृषि की स्थिति बहुत खराब है। विनिर्माण उद्योग में मंदी है और औद्योगिक उत्पादन गिर रहा है। सेवा क्षेत्र की बढ़ोत्तरी घटी है और निर्यात कम हुआ है। हर क्षेत्र की आर्थिक दशा खराब है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी आर्थिक आपदा साबित हुई है। जीएसटी को लागू करने का तरीका लचर रहा जिससे उद्योग और व्यापार जगत में उथल-पुथल मच गयी है। लोगों की नौकरियां खत्म हो गयी हैं और नए रोजगार नहीं मिल रहे हैं। नोटबंदी और उसके बाद जीएसटी के कारण हाल में आये जीडीपी के आंकड़े के अनुसार इसकी वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत है जो चीन से कम है। भाजपा नेता ने हाल में ही गठित आर्थिक सलाहकार परिषद के पांचों सदस्यों की तुलना पांच पांडव से की है, जो आर्थिक संकट से निकलने में मदद करेगी। मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल के डॉ. सी रंगराजन के नेतृत्व वाली आर्थिक सलाहकार परिषद को भंग कर दिया था। सरकार ने पूर्व अर्थशास्त्री विवेक देवराय की अध्यक्षता में आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया गया है। इस परिषद में रतन घाटल, रथिन रॉय, सुरजीत भल्ला और आशिमा गोयल को सदस्य बनाया गया है। सिन्हा ने कहा है कि लघु उद्योग क्षेत्र अपने अस्तित्व के संकट से जूझ रहा है। इसको तत्काल राहत पैकेज की जरूरत है। सरकार बड़े वित्तीय संकट के कगार पर है। जीएसटी का इनपुट क्रेडिट का रिफंड 65 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जबकि कुल कर संग्रह 95 हजार करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि मानसून अपेक्षा के अनुरूप नहीं होने से देश का आर्थिक संकट और बढ़ेगा। सिन्हा ने कहा कि देश में छापामारी की संस्कृति बढ़ रही है। नोटबंदी के बाद से इसमें भारी इजाफा हुआ है। आयकर विभाग और प्रवर्तन महानिदेशालय के पास लाखों मामले लंबित हैं, जिनमें करोड़ों लोगों का भविष्य दांव पर है। भाजपा नेता ने कहा कि अर्थव्यवस्था को बनाने में मेहनत लगती है, जबकि इसे आसानी से ध्वस्त किया जा सकता है।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

जिसके लिए ममता धरने पर बैठी थीं,..

नयी दिल्ली : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी राजीव आगे पढ़ें »

हिंदू और स्वयंसेवक कट्टरपंथी नहीं हो सकता-..

नागपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता मनमोहन वैद्य ने कहा है कि एक हिंदू कभी कट्टरपंथी नहीं हो सकता। ऐसी बातें हिंदुत्व के आगे पढ़ें »

भारत की ओर बढ़ रहे हैं आईएस..

तिरुवनंतपुरम : खुफिया एजेंसियों ने श्रीलंका और भारत के बीच समुद्र में आईएसआईएस आतंकियों की मौजूदगी का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, 15 आतंकी आगे पढ़ें »

एनडीए के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी,..

-मोदी ने सांसदों से कहा- अल्पसंख्यकों के साथ अब तक छल हुआ, इस छल में छेद करना है -सांसदों को मोदी की नसीहत- वीवीआईपी कल्चर छोड़ें, आगे पढ़ें »

शीर्ष न्यायालय से सरकार की मांग, राफेल..

नई दिल्ली : शीर्ष न्यायालय से केन्द्र सरकार ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे की समीक्षा जांच के लिए दायर सभी याचिकाओं को रद्द किये जाने आगे पढ़ें »

… 300 सांसद, 394 के पास स्नातक..

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के सभी 542 सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं। नयी लोकसभा में 300 ऐसे सदस्य हैं जो पहली बार सदन आगे पढ़ें »

16वीं लोकसभा भंग, मोदी आज पेश करेंगे..

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के परिणाम आने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। राष्ट्रपति भवन द्वारा आगे पढ़ें »

मां का आशीर्वाद लेने कल गुजरात जाएंगे..

नई दिल्ली: भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मां का आशीर्वाद गुजरात जाएंगे। मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी आगे पढ़ें »

कांग्रेस में हाहाकर, राहुल गांधी के इस्तीफे..

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार हार के बाद कांग्रेस में हाहाकार मचा हुआ है। शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आगे पढ़ें »

सूरत /कोचिंग सेंटर में आग से छात्र-छात्राओं..

सूरत: गुजरात के तक्षशिला कॉम्प्लेक्स के एक कोचिंग सेंटर में लगी भीषण आग में मरने वालों का आंकड़ा 23 हो गया है। शनिवार को जख्मी आगे पढ़ें »

खेल

जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए..

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए वेस्ट इंडीज के रिटायर्ड व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है। आगे पढ़ें »

भारत ने जीते 12 स्वर्ण सहित 57..

गुवाहाटी : इंडिया ओपन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और आगे पढ़ें »

श्रृंखला के अंतिम मैच में भारतीय महिला..

जिंचियोन : कोरिया के जिंचियोन में चल रही तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला में शुक्रवार को खेले गए अंतिम मैच में भारतीय महिला हाॅकी टीम आगे पढ़ें »

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़ें »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़ें »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़ें »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़ें »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़ें »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़ें »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़ें »

ऊपर