जानिए लोकसभा चुनाव 2019 के कई बड़े संकेत और संदेश के बारे में

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए कुल 542 सीटों पर मतगणना चल रही है। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 300 सीटों के पार जा रही है। तो वहीं यूपीए 100 सीटों तक सिमटती दिख रही है। अन्य दलों के उम्मीदवार 106 सीटों पर आगे चल रहे हैं। भले ही ये अभी रुझान हैं, मगर यह तय हो चुका है कि भाजपा अपने दम पर बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। लोकसभा चुनाव के इन रुझानों से कई बड़े संकेत और संदेश निकल रहे हैं। जानिए क्या हैं ये संदेश.

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नरेंद्र मोदी पहले से अधिक मजबूत प्रधानमंत्री बनकर उभरेंगे। नेहरू और इंदिरा के बाद मोदी तीसरे ऐसे नेता हैं जो पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा वापसी कर रहे हैं।

मोदी हैं तो मुमकिन है, अबकी बार, फिर मोदी सरकार, बीजेपी 300 के पार, आएगा तो मोदी ही, मैं भी चौकीदार, लोकसभा चुनाव की कैंपेनिंग के दौरान उछाले गए ये सभी नारों पर जनता ने यकीन दिखाया है।

इस लोकसभा चुनाव में अमित शाह सबसे बड़ी कहानी बनकर उभरे हैं। उनके बूथ प्रबंधन ने सबको हैरान करके रख दिया है। ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ महज एक स्लोगन भर नहीं रहा, बल्कि राजनीति के विद्यार्थियों के लिए यह एक अध्ययन का विषय हो गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आत्ममंथन कर खुद को नए सिरे से तैयार करने की जरूरत पड़ेगी।

यूपी में बुआ-बबुआ महागठबंधन की बहुत अधिक चर्चा रही, फिर भी यह फेल साबित होता दिख रहा है। हालांकि इस गठबंधन के फेल होने की अटकलें पहले से लगाई जा रही थी।

कांग्रेस महासचिव के तौर पर राजनीति में उतरने वालीं प्रियंका गांधी का उत्तर प्रदेश में जादू नहीं चला। उन्हें अब अगली बार के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है। प्रियंका गांधी को चुनाव में ट्रंप कार्ड माना जा रहा था।

दिल्ली के रुझान बता रहे हैं कि भाजपा 7- 0 के साथ क्लीन स्वीप करने जा रही है। चुनाव से पहले तमाम कोशिशों के बावजूद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन भी नहीं हो सका, सभी सातों सीटें भाजपा को जा रहीं हैं।

पश्चिम बंगाल में ‘ममता बनाम मोदी’ की प्रतिष्ठापरक लड़ाई में भाजपा ने दबदबा कायम किया है। भाजपा इस राज्य में दमदार प्रर्दशन कर सबको हैरान कर दिया है।

बिहार में तेजस्वी यादव में संभावनाएं देखी जा रहीं थीं, नीतीश-मोदी की जोड़ी के आगे राजद, कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दलों का गठबंधन पूरी तरह फेल साबित हुआ है।

मोदी लहर एक बार फिर तमिलनाडु में चेन्नई के समुद्र तट को नहीं छू पाई। तमिलनाडु में बीजेपी इस बार अच्छे प्रदर्शन का सपना संजोई थी, मगर पूरे देश में लहर क्या सुनामी होने के बावजूद तमिलनाडु में असर नहीं दिखा। यहां सत्ताधारी एआईएडीएमके पर डीएमके भारी पड़ी दिख रही।

लोकसभा चुनाव में भाजपा के हिंदुत्व कार्ड के आगे विपक्ष का आरोप असरहीन दिखा। भगवाधारी प्रत्याशियों का दबदबा देखने को मिला।

मुख्य समाचार

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन मोदी,15 अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली : दोबारा सत्ता संभालते ही मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन में आ गई है। इस बार वह भी भ्रष्ट अधिकारियों को छोड़ने आगे पढ़ें »

इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के आगे पढ़ें »

ये उभरता कलाकार खाली समय में करता है खाना डिलीवरी का काम

मुंबईः मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात का सार्थक करते हैैं अभिनय जगत के उभरते कलाकार चेतन राव। 'दिल्ली क्राइम' जैसी मशहूर वेब आगे पढ़ें »

ऊपर