आजादी के बाद इतना बढ़ गया प्रति वोटर चुनाव का खर्च

नई दिल्लीः भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है। सामान्तयः इसके खर्चे अन्य देशों के मुकाबले काफी अधिक है। लेकिन अब पहले चुनाव से लेकर सत्रहवीं लोकसभा तक प्रति वोटर खर्च में नौ हजार प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। आजादी के बाद हुए पहले चुनाव में प्रति वोटर साठ पैसा खर्चा हुआ था और आज सत्रहवीं लोकसभा के समय 55 रुपए पर पहुंच गया है। भारतीय लॉ कमीशन ने बढ़ते चुनावी खर्च का हवाला देंते हुए चुनाव आयोग से देश में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ कराने की सिफारिश की थी।
आइए नजर ड़ालते है चुनावी खर्च के सफर पर
आजादी के बाद और संविधान के निर्माण होकर लागू होने के बाद देश में पहला आम चुनाव वर्ष 1952 में हुआ था। इस चुनाव में सब कुछ शुरुआत से होना था। पहले चुनाव में बैलेट पेपर से लेकर चुनावी तैयारियों के लिए कुल 10.45 करोड़ रुपए का बजट रखा गया था। इसके बाद 1957 में हुए दूसरे चुनाव का बजट लगभग आधा हो गया और यही एकमात्र ऐसा चुनाव था जिसका चुनावी बजट कम था लेकिन उसके बाद चुनावी बजट में लगातार बढ़ोतरी होती गई। चुनावी बजट के बढ़ोत्तरी के मामले में एक आकंड़े में बताया गया कि 1971 में चुनाव का खर्च 11.61 करोड़ रुपए था जो 1977 में दोगुना बढ़कर 23.03 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।
प्रति वोटर खर्च का दायरा बढ़ा
अब आप अंदाजा लगा सकते है कि चुनावी बजट और वोटर्स की संख्या के आधार पर प्रति वोटर पर होने वाला खर्च 1977 में प्रति वोटर 71 पैसे था वहीं 1980 में यह 1.5 रुपए प्रति वोटर पर पहुंच गया। अनुमान है कि सत्रहवें लोकसभा 2019 में यह खर्चा 5 हजार करोड़ तक पहुंच सकता है। यानी 90 करोड़ वोटर्स के हिसाब से देखें तो प्रति वोटर खर्च में 9067 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
गौरतलब है कि खर्चों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी पंद्रहवी लोकसभा के बाद शुरू हुआ। 2009 में होने वाले चुनाव में प्रति वोटर पर खर्च 12 रुपए था वहीं सोलहवीं लोकसभा 2014 में यह खर्च 241 प्रतिशत बढ़ते हुए 41 रुपए पर पहुंच गया।
केंद्र और राज्य सरकारें वहन करती है खर्चा
लोकसभा पर होने वाले खर्चों को केंद्र सरकार वहन करती है जबकि विधान सभा के चुनावी खर्चों को राज्य सरकार चुकाती है। अगर लोकसभा के साथ ही राज्यों के विधान सभा चुनाव होते हैं तो केंद्र और राज्य दोनों बराबर रूप से चुनाव पर हुए खर्चों को वहन करते हैं। चुनावी खर्चों में स्याही और अमोनिया पेपर से लेकर वोटिंग मशीन,चुनाव से संबंधित अन्य उपकरण और उन्हें बूथ तक ले जाने के साथ मतगणना में लगे कर्मचारियों का दैनिक भत्ता तक शामिल होता है।

मुख्य समाचार

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

ऊपर