चीन, भारत ‘शानदार वृद्धि’ की राह पर

परोक्ष युद्धों में शामिल देशों को ओबामा ने चेताया

संयुक्त राष्ट्र : अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने आखिरी संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के चलते चीन और भारत ‘शानदार वृद्धि’ की राह पर हैं। हमारी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था इतनी सफल है कि आज महाशक्तियों को विश्व युद्ध नहीं लड़ना पड़ता, यह शीतयुद्ध का अंत है और इससे परमाणु शस्त्राें की होड़ भी खत्म हो गयी है। ओबामा ने साथ ही परोक्ष युद्धों में शामिल राष्ट्रों को इसे खत्म करने की सलाह देते हुए उन्हें चेतावनी दी कि यदि समुदायों को सह अस्तित्व की इजाजत नहीं दी गयी तो चरमपंथ के अंगारे उन्हें जला डालेंगे जिससे अनगिनत लोग पीड़ित होंगे और चरमपंथ बाहरी मुल्कों में पहुंचेगा।

ओबामा ने कहा कि शीत युद्ध की समाप्ति के करीब 25 साल बाद अब दुनिया में काफी हद तक कम हिंसा हो रही है और यह अधिक समृद्ध है।

उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर जोर देना होगा कि सभी पक्ष एक साझा मानवता को मान्यता दें और अव्यवस्था को तूल देने वाले परोक्ष युद्धों को देश खत्म करें। भारत ने पाकिस्तान पर जैश ए मोहम्मद लश्कर ए तैयबा जैसे आतंकी संगठनों को समर्थन देकर, सशस्त्र करने और प्रशिक्षण देकर एक परोक्ष युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया है। ये संगठन सीमा पार से भारत की सरजमीं पर हमले करते हैं।

ओबामा का बयान अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी की टिप्पणी के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कहा था कि वह आतंकवादियों को अपनी सरजमीं का सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर इस्तेमाल करने से रोकें।

बान ने कश्मीर का जिक्र नहीं किया : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने अपने अंतिम संबोधन में मंगलवार को कश्मीर या घाटी की मौजूदा स्थिति का कोई जिक्र नहीं किया, जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विश्व संगठन से बार-बार अनुरोध किया था कि वह भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दा सुलझाने में मदद करे।

‘सामान्य चर्चा’ के उद्घाटन सत्र में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में अपने अंतिम संबोधन में बान ने सीरिया संकट, फिलिस्तीन मुद्दा, म्यांमार और श्रीलंका की स्थिति तथा शरणार्थी और प्रवासियों के पयालन सहित दुनिया के कई मुद्दे उठाए। उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप और पश्चिम एशिया में तनाव, दक्षिण सूडान मेंं तनाव, हिंसक चरमपंथ और यमन, लीबिया, इराक, अफगानिस्तान से लेकर साहेल और लेक चाड बेसिन तक के क्षेत्रों पर उसके प्रभाव पर चर्चा की। हालांकि, बान ने कश्मीर या घाटी में तनाव पर कुछ भी नहीं बोला। जबकि पाकिस्तान ने बार-बार संयुक्त राष्ट्र से अपील की थी कि वह भारत-पाकिस्तान के बीच इस मुद्दे को सुलझाने में मदद करे। घाटी में पिछले 10 सप्ताह से भी ज्यादा समय से अशांति का माहौल है।

महासभा में बुधवार को प्रधानमंत्री शरीफ के भाषण का मुख्य मुद्दा कश्मीर रहने की संभावना है। घाटी के उड़ी में रविवार को सेना के शिविर पर पाकिस्तान स्थित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के भारी हथियाराें से लैस आतंकवादियों के हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बहुत ज्यादा तनावपूर्ण हो गये हैं। हमले में देश के 18 जवान शहीद हुए हैं।

बान के कार्यालय ने बार-बार कहा है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख कार्यालय कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए उपलब्ध हैं, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों इसके लिए अनुरोध करें। यह एक स्पष्ट संदेश है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और उसे दो देशों को ही सुलझाना चाहिए। बान का पांच वर्ष का दूसरा कार्यकाल 31 दिसंबर, 2016 को समाप्त हो रहा है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

भारत अमेरिका से 30 लाख टन कच्चा तेल खरीदेगा

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन अमेरिका से अगले वित्त वर्ष में 30 लाख टन कच्चा तेल आयात करेगा। कंपनी ने सोमवार को बताया कि उसने 15 फरवरी को इस समझौते पर हस्ताक्षर [Read more...]

पुलवामा आतंकी हमलाः मल्लिका दुआ ने लिखा ‘शोक मनाना बेवकूफी है’

नई दिल्ली: पुलवामा में 14 फरवरी को केन्द्रीय आरक्षित सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) पर हुये आतंकी हमले के बाद जहां लोग शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट कर रहे हैं वहीं स्टैंडअप कॉमेड‍ियन मल्ल‍िका दुआ का व‍िवाद‍ित बयान सामने आया है। दुआ [Read more...]

आतंकियों ने खुफिया एजेंसियों को चकमा देकर ऐसे किया सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला

जावेद और शबाना ने रद्द किया दौरा तो बौखलाए पाकिस्तान ने बोल दिया कुछ ऐसा कि…

पुलवामा हमले के मामले में 23 लोग हिरासत में, जैश-ए-मोहम्मद से संबंधों का है शक

पुलवामा अटैक : सिद्धू-अकाली आमने-सामने, पंजाब विधानसभा में उठी सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई की मांग

जम्मू के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील, अधिकारियों ने की शांति बनाए रखने की अपील

पाक में बड़ी डील के बाद कल भारत आएंगे सऊदी अरब के प्रिंस सलमान

पाकिस्तान ने ‘सलाह-मशविरा’ के लिए भारत से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

जाधव मामला: आईसीजे में सुनवाई शुरू

मुख्य समाचार

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

बेंगालुरूः भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है। वे बहुद जल्द मैदान पर वापसी करेंगे। आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए पृथ्वी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले यो-यो टेस्ट की [Read more...]

देश को गिने-चुने, बड़े बैंकों की जरूरत : जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सोमवार को आरबीआई निदेशक मंडल के साथ परंपरागत बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों [Read more...]

ऊपर