घायल नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी विशाखापट्टनम पहुंचे

नयी दिल्ली : समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाते हुए गोल्डन ग्लोबल रेस में हिस्सा लेने के दौरान घायल हुए नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी शनिवार को सुरक्षित विशाखपट्टनम पहुंच गये।
गत 21 सितम्बर को उनकी स्वदेशी नौका थूरिया समुद्री तूफान में 14 मीटर ऊंची लहरों की चपेट में आकर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी थी और गिरने से उनकी रीढ की हड्डी में गंभीर चोट लगी थी। वह हिल-डुल नहीं पा रहे थे और चार दिन तक अकेले जीवन और मौत से जूझते रहे। उस समय उनकी नौका दक्षिण हिंद महासागर में आस्ट्रेलिया में पश्चिमी पर्थ से 1900 समुद्री मील दूर थी। नौसेना ने उन्हें बचाने के लिए ‘ऑपरेशन रक्षम’ चलाया और उसके टोही विमान पी8आई ने बचाव अभियान की निगरानी के लिए मॉरीशस से उड़ान भरी। नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और ज्योति को भी बचाव अभियान में लगाया गया। पी8आई विमान ने कमांडर अभिलाष का पता लगाकर बचावकर्मियों तक उनकी स्थिति की जानकारी पहुंचायी। आखिरकार 24 सितम्बर को फ्रांस की मछली पकड़ने वाली एक नौका ने उन्हें बचा लिया और अमस्टर्डम तक पहुंचाया, जहां उनका उपचार किया गया। गत 28 सितम्बर को आईएनएस सतपुड़ा अमस्टर्डम पहुंचा और पोत पर तैनात हेलिकॉप्टर की मदद से उन्हें पोत पर लाया गया। पोत पर उन्हें जरूरी चिकित्सा मुहैया करायी गयी और शनिवार को यह पोत विशाखापट्टनम पहुंच गया। कमांडर अभिलाष को नौसेना के आईएनएचएस कल्याणी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सरकार जल्द शुरू करेगी भारतक्राफ्ट पोर्टल, 2-3 साल में 10 लाख करोड़ रुपये कारोबार का लक्ष्य रखा

नई दिल्ली : मोदी सरकार जल्द ही अलीबाबा और अमेजन की तरह ही ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफार्म 'भारतक्राफ्ट' पोर्टल पेश करेगी। इस प्लेटफार्म से 2-3 साल आगे पढ़ें »

अच्छे संबंधों के लिए रिश्ते में बोरियत भी जरूरी है : एक्सपर्ट

नई दिल्ली : लोगों को अक्सर लगता है कि लंबे समय तक अफेयर और शादी के बाद कुछ चीजें मिसिंग है, जो शुरू में कपल्स आगे पढ़ें »

ऊपर