गुप्ता ब्रदर्स के घर पर पुलिस ने छापा मारा, राष्ट्रपति जुमा के साथ भ्रष्टाचार से जुड़ा नाम

जोहानिसबर्गः दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के करीबी भारतीय मूल के गुप्ता ब्रदर्स के घर पर द. अफ्रीकी पुलिस ने अचानक छापा मारा। गुप्ता ब्रदर्स पर राष्ट्रपति जुमा के साथ भ्रष्टाचार के मामले में जुड़े तार को लेकर पुलिस द्वारा यह कार्रवाई की गई। सत्तारूढ़ दल एएनसी ने मंगलवार को ही जुमा को पद से इस्तीफा देने का आदेश भी दे दिया है।

बताया जा रहा है कि जुमा पर इस्तीफे का दबाव बनाने के लिए यह छापेमारी की गई। ऐसी भी चर्चा है कि पुलिस के लक्ष्य पर सरकारी संसाधनों पर कब्जा जमाए जुमा के करीबी भी हैं। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि 75 वर्षीय जुमा इस्तीफा देंगे या नहीं। सुबह-सुबह पुलिस की हाक्स यूनिट द्वारा की गई छापेमारी के क्रम में तीन लोग गिरफ्तार किए गए। द. अफ्रीकी के सरकारी मीडिया संस्‍था ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में गुप्ता परिवार के एक सदस्य भी थे।

बयान जारी कर सकते हैं जुमा
साउथ अफ्रीका के फाइनेंस मिनिस्टर मालुसी गिगाबा ने कहा कि जुमा जल्द ही मीडिया को संबोधित करेंगे। हालांकि जुमा के कार्यालय से उनके किसी भी तरह के ‘ऑफीशियल कम्युनिकेशन’ की बात से इनकार कर दिया गया। जुमा के प्रवक्ता ने भी फोन पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।

कौन है गुप्‍ता परिवार
गुप्ता परिवार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की रहने वाली है। इन्होंने 1993 में भारत से द. अफ्रीका का रुख किया था। बेहद कम समय में परिवार ने अपना कारोबार ऐसा बढ़ाया कि उस देश में ही इनका सिक्का चलने लगा। गुप्ता परिवार में 3 भाई हैं, जिनके नाम अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता उर्फ टोनी है। इनका साउथ अफ्रीका में कंप्यूटर बिजनेस के अलावा माइनिंग अैर मीडिया से जुड़ा बड़ा कारोबार है। सहारा ग्रुप (साउथ अफ्रीका) के नाम से ये फैमिली कारोबार करती है, जिसमें सहारा कंप्यूटर भी शामिल है। गुप्ता परिवार अरबों रुपयों की संपत्ति का मालिक है। साल 2016 के जोहानिसबर्ग स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के आधार पर, अतुल गुप्ता दक्षिण अफ्रीका के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल सम्पत्ति 5026 करोड़ रुपए है। यह फैमिली साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में रहती है।

गुप्ता परिवार जुमा के करीबी
गुप्‍ता परिवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के काफी करीब माना जाता है। यहां तक कि यह परिवार जुमा परिवार के सदस्‍यों को नौकरी भी दे चुका है। जैकब जुमा की पत्नी बॉन्गी जेमा जुमा गुप्ता परिवार के एक फर्म जेआईसी माइनिंग सर्विसेज में कम्युनिकेशन अफसर के रूप में नौकरी कर चुकी हैं। वहीं, राष्ट्रपति की बेटी डुडुजील जुमा भी सहारा कंप्यूटर में डायरेक्टर रह चुकी हैं। यही नहीं, जुमा का बेटा डूडूजेन जुमा भी गुप्ता परिवार के एक फर्म में डायरेक्टर था, हालांकि पब्लिक प्रेशर के बाद उसे पद छोड़ना पड़ा।

इसलिए आई मुश्किल
गुप्‍ता परिवार पर साउथ अफ्रीकी सरकार से नजदीकियों के चलते कई आरोप लग रहे हैं। मार्च 2015 में यह आरोप लगे कि फैमिली के एक सदस्य को 2015 में मंत्री तक की पद मिली हुई थी। इस बारे में इस परिवार के कई ई-मेल भी लीक हो चुके हैं। मार्च 2016 में आरोप लगे कि द. अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा की नजदीकियों का फायदा इस परिवार ने अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उठाया है। इस परिवार को ऐसी कई सुविधाएं मिलीं जो सिर्फ राजनेताओं को मिलती है। वहीं, इन्हें कई तरह की छूट भी मिली जो दूसरों को नहीं मिलती है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

प्रधानमंत्री मोदी पर आधारित वेब सीरीज पर चुनाव आयोग की रोक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी एक वेब सीरिज 'मोदी जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। निर्माताओं को ऑनलाइन कंटेंट हटाने का निर्देश दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को [Read more...]

अब राहुल की नागरिकता पर ही उठे सवाल

लखनऊ: अमेठी से चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय उम्मीदवार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाए हैं। इस पर राहुल गांधी के वकील ने चुनाव आयोग से जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा। आयोग ने राहुल [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

ऊपर