केंद्र सरकार किसी भी राज्य के साथ नहीं करेगी सौतेला व्यवहार – मेघवाल

‘जल विवाद निपटान में तेजी लाने के लिए सिंगल ट्रिब्यूनल’
तीस्ता मुद्दे पर बंगाल का स्वार्थ पहले – राजीव बनर्जी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सोमवार को केंद्रीय जल संसाधन विकास राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जल संसाधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर 5 राज्यों बंगाल, बिहार, ओडिशा, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधियों के साथ महानगर में एक बैठक की। इस बैठक में राज्य के सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी, जल संसाधन, जांच व विकास मंत्री सौमेन महापात्र, छत्तीसगढ़ के जल संसाधन मामलों के मंत्री ब्रिज माेहन अग्रवाल, ओडिशा के खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता कल्याण मामलों के मंत्री सूर्यनारायण पात्रो व संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार किसी भी राज्य के साथ सौतेला व्यवहार नहीं करेगी। मंत्री राजीव बनर्जी द्वारा केंद्र से रुपये नहीं भेजे जाने के बयान को लेकर उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से जुड़े 3-4 मुद्दे हमारे पास बंगाल से आये हैं। सभी मुद्दों पर गौर किया जा रहा है और राज्य को रुपये दिलाने का प्रयास किया जाएगा। ऐसा नहीं है कि किसी एक राज्य को रुपये नहीं दिये जा रहे हैं। बंगाल अथवा दूसरे हर राज्य के साथ न्याय किया जाएगा, किसी के भी साथ अन्याय नहीं होगा। इधर, राज्य के सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी ने तीस्ता मुद्दे पर कहा कि इस मुद्दे पर बंगाल का स्वार्थ सबसे पहले होगा। बंगाल को छोड़कर केंद्र तीस्ता मुद्दे पर कोई काम नहीं करेगा। अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि सिंचाई की सुविधा के मामले में पूर्वी क्षेत्र पिछड़ गया है। कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड गठन के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला साफ है कि कोई नदी एक राज्य से दूसरे राज्य में गुजरेगी तो वह राष्ट्रीय संप​त्ति होगी, किसी एक राज्य की नहीं। राज्य के अपने हित हो सकते हैं, लेकिन राज्यों को अपने हितों को भुलाकर राष्ट्र हित का ध्यान रखना होगा।
मेघवाल ने कहा कि जल विवाद निपटान में तेजी लाने के लिए सिंगल ट्रिब्यूनल का प्रस्ताव है ताकि राज्यों के जल से जुड़े मुद्दों का तेजी से निपटारा किया जा सके। वर्तमान में कावेरी, नर्मदा, कृष्णा और अन्य नदियों के लिए पृथक ट्रिब्यूनल हैं और महानदी ट्रिब्यूनल की प्रक्रिया भी चल रही है। मेघवाल ने कहा, ‘कई ​ट्रिब्यूनल के बदले एक सिंगल नेशनल ट्रिब्यूनल इंटर स्टेट रिवर डिस्प्यूट्स एक्ट अमेंडमेंट बिल 2017 प्रस्तावित किया गया है जिसे लोकसभा में पारित भी कर दिया गया है। सिंगल ट्रिब्यूनल से राज्यों को सिंचाई की उचित सुविधा मिलेगी और ट्रिब्यूनल का निर्णय ही अंतिम माना जाएगा।’

मुख्य समाचार

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर