किसकी होगी बीएमसी, आज मतदान

फडणवीस,  उद्धव की प्रतिष्ठा दांव पर
परिणाम खोलेंगे नयी संभावनाएं

मुंबईः आज बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) और महाराष्ट्र की 9 अन्य महानगरपालिकाओं और 25 जिला परिषदों का चुनाव संपन्न होगा। बीएमसी देश की सबसे ताकतवर नगरापलिकाओं में शुमार है। इसकी हर सीट पर कांटे की टक्कर है। महत्वपूर्ण बात यह है कि 23 फरवरी को घोषित होने वाले इसके परिणाम महाराष्ट्र की राजनीति में नयी संभावनाओं को जन्म देंगे। महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में भाजपा-शिवसेना का गठबंधन को भी यह चुनाव परिणाम प्रभावित करेगा क्योंकि पिछले 22 वर्षों में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब दोनों 25 वर्षों पुरानी मैत्री में दरार डाल कर एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। यह चुनाव मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुका है।

25 वर्ष पुरानी दोस्ती में दरार

दस महानगरपालिकाओं के अलावा 11 जिला परिषदाें और 118 पंचायत समितियों के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को चुनाव होगा। दोनों दलों ने एक-दूसरे की चुनाव प्रचार में इतनी कटु आलोचना की है कि भविष्य में दोनों का राज्य और केंद्र में गठबंधन जारी रहेगा या नहीं इसे लेकर प्रश्न खड़े हुए हैं। बीएमसी के 2012 के चुनाव में 227 सीटों में से शिवसेना ने 164 पर चुनाव लड़कर 75 सीटें जीतीं। भाजपा ने 63 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 31 पर जीत मिली थी। 2014 में लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव हुए। दोनों ही चुनावों में भाजपा को बड़ी सफलता मिली। इसके आधार पर भाजपा ने 2017 के बीएमसी चुनाव में बड़ा हिस्सा मांगा, जिससे 25 वर्ष पुरानी दोस्ती में दरार आयी दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का निर्णय लिया।
बीएमसी पर कब्जा अर्थात् मुंबई पर कब्जा : बीएमसी पर कब्जा का मतलब मुंबई पर कब्जा होने से है। 37 हज़ार करोड़ रुपये के बजट वाली बीएमसी पर कब्जा का राजनैतिक मतलब है कि मुंबई कब्जा करना। ऐसे में शिवसेना को अधिक सीटें देने पर जहां अपने वजूद खतरे में नजर आया, वहीं भाजपा ने अपने बढ़ते कद के हिसाब से चलना मुनासिब। चुनाव परिणाम के बाद बदली स्थिति में दोनों दल क्या करेंगे इस पर राजनीतिक विश्लेषकों की नजर टिकी है।

मुख्य समाचार

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा

लोकसभा चुनाव जीतने के कारण 11 सदस्य नजर नहीं आयेंगे, सपा उठायेगी राजनीतिक प्रतिशोध के तहत मुकदमे दर्ज कराने का मुद्दा, योगी ने कहा-विधायकों को आगे पढ़ें »

America, Defense Minister Mark Espar

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने आतंकवाद के ‌खिलाफ पाकिस्तान के कदमों को सराहा

वॉशिंगटन : अमेरिका के नामित रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को पाकिस्तान की सराहना करते हुए कहा कि उसने भारत विरोधी संगठनों के खिलाफ आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case update

कुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, फांसी पर रोक

द हेग : अतंरराष्ट्रीय अदालत यानी (आईसीजे) में भारत की बड़ी जीत हुई है और पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव आगे पढ़ें »

ऊपर