कानून बनाकर ही पिछड़ी जातियों की सूची में बदलाव होः येचुरी

नयी दिल्ली : कई पिछड़ी जातियों को आरक्षण से वंचित करने के प्रयास पर उठे विवाद के बीच मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने सरकार पर अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को कमजोर बनाने का आरोप लगते हुए कहा है कि अगर सरकार को पिछड़ी जातियों की सूची में कोई बदलाव करना है तो वह इसके लिए पहले कानून लाये, न कि पिछले दरवाजे से उसमें कोई परिवर्तन करे।
संसद भवन परिसर में सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश में संवैधानिक दर्जा वाले चार आयोग हैं- ‘अल्पसंख्यक आयोग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग तथा अन्य पिछड़ा आयोग और महिला आयोग,’ जिनका काम अल्पसंख्यक समुदाय, दलित, आदिवासी और महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना है पर समाज में इन सभी वर्गों पर आत्याचार तथा दमन एवं उनके खिलाफ हिंसा बढ़ रही है। सरकार इसकी रोकथाम में विफल हो रही है। इन वर्गों के अधिकारों की रक्षा करने की जगह सरकार पिछड़ा आयोग को ही कमजोर कर रही है। माकपा नेता ने कहा कि मंडल कमीशन द्वारा तय जातियां बऱकरार रखा जायें। अगर सरकार को उनमें कोई बदलाव करना है तो वह कोई कानून बनाये। एजेंंसियां

मुख्य समाचार

कांकीनाड़ा में बमबारी से भारी तनाव

पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज व हवाई फायरिंग कांकीनाड़ा : भाटपाड़ा नगरपालिका में शनिवार को व्यवसायियों व पुलिस के बीच संंघर्ष के एक दिन बाद सोमवार आगे पढ़ें »

राज्यभर में 10 जुलाई को 2 घंटे की ट्रक हड़ताल

कोलकाता : फेडरेशन ऑफ बेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने आगामी 10 जुलाई को एक दिन के लिए सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक आगे पढ़ें »

एनआरएस जैसी घटना दोबारा न घटे, सीएम ने दिये निर्देश

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने कड़ा रुख अपनाते हुए पुलिस को निर्देश दिया है कि एनआरएस जैसी घटना दोबरा न घटे। सीएम ने बैठक आगे पढ़ें »

गारुलिया नगरपालिका पर भी भाजपा का कब्जा

चेयरमैन सहित 12 पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन नयी दिल्ली : बंगाल में अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए भाजपा एक के बाद एक आगे पढ़ें »

हमले के मामले में अभिनेता विद्युत जामवाल बरी

मुंबई : जुहू इलाके में रहने वाले राहुल सूरी नाम के एक व्यक्ति पर अगस्त 2007 में सांताक्रूज स्थित एक पांच सितारा होटल में बोतल आगे पढ़ें »

तूफानगंज 2 नं. पंचायत समिति की अध्यक्ष सहित 7 सदस्य भाजपा में शामिल

29 सीटों वाली पंचायत समिति की 17 सीटों पर अभी भाजपा काबिज कूचबिहारः कूचबिहार में भाजपा सांगठनिक विस्तार के मामले में तृणमूल को कड़ी टक्कर देने आगे पढ़ें »

नारायणगढ़ में तृणमूल नेता के केलाबागान से हथगोले बरामद

खड़गपुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के नारायणगढ़ के एक तृणमूल नेता निर्मल धाड़ा के केलाबगान से हथगोले बरामद किये गये। सोमवार की सुबह से इलाके को आगे पढ़ें »

यौन आग्रह मानने से इनकार पर महिला डांसर के कपड़े फाड़े, मारपीट

हैदराबाद : बार में ग्राहकों के यौन आग्रह को मानने से इनकार करने पर शुक्रवार रात एक व्यक्ति एवं चार महिलाओं ने पेशे से डांसर आगे पढ़ें »

स्ट्राइक और मैच की तुलना ना करें : पाक सैन्य प्रवक्ता

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने सोमवार को भारत के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा विश्व कप में भारत से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की आगे पढ़ें »

2027 तक दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश हो जायेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र : भारत आबादी के मामले में वर्ष 2027 तक चीन को पीछे छोडते हुए विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश बन जायेगा। संयुक्त आगे पढ़ें »

ऊपर