कश्मीर में कर्फ्यू जारी, मरने वालों की संख्या 36 हुई

Fallback Image

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में पंपोर और कुपवाड़ा शहरों सहित कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू जारी है और शेष घाटी में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध बरकरार है। सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजुबल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद पिछले चार दिन से जारी हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या 36 हो गयी है। कश्मीर घाटी में ट्रेन सेवाएं और भारत संचार निगम लिमिटेड सहित सभी कंपनियों की मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बुधवार पांचवे दिन भी स्थगित रही। इस बीच अलगाववादी समूहों ने कश्मीर में बंद का आह्वान 15 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक पुलिसकर्मी सहित कुल 19 लोग मारे गये हैं जबकि शोपियां में सात लोगों की मौत हुई। कुलगम में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 5 लोगों की जबकि पुलवामा में तीन लोगों की मौत हुई। श्रीनगर और कुपवाड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसके अलावा 150 सुरक्षाबलों सहित सैकड़ों लोग घायल हो गये हैं हालांकि पहले की तुलना में पिछले 24 घंटे के दैरान स्थिति सामान्य है। इस बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने लोगों से कश्मीर घाटी में शांति और स्थिरता बनाये रखने की अपील की जबकि नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हिंसाग्रस्त कश्मीर घाटी में आंख और ट्रॉमा विशेषज्ञ डॉक्टरों को भेजने की अपील की।
सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ों में नागरिकों की मौतों का विरोध करने के लिए अलगाववादियों ने बंद आयोजित किया है। इसके चलते लगातार पांचवे दिन भी बुधवार को सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। बंद के चलते दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे जबकि सार्वजनिक और निजी यातायात सड़कों से नदारद रहे। मोबाइल इंटरनेट और रेल सेवाएं अब भी निलंबित हैं जबकि बुधवार को प्रदर्शनों के दौरान एक युवक की मौत के बाद कुपवाड़ा इलाके में मोबाइल फोन सेवा बंद कर दी गयी है।
इस बीच सैयद अली शाह जीलानी और मीरवाइज उमर फारुख की अगुवाई वाले नरमपंथी और चरमपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस एवं मोहम्मद यासीन मलिक की अध्यक्षता वाले जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि लोगों से 14 और 15 जुलाई को पूर्ण बंद की अपील की जाती है। अलगाववादियों ने शुरू में 11 जुलाई तक बंद का आह्वान किया था और फिर उन्होंने इसे दो दिन यानी बुधवार तक के लिए बढ़ा दिया था।

मुख्य समाचार

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ऊपर