कमलनाथ ने पंजाब के कांग्रेस प्रभारी पद से इस्तीफा दिया

Fallback Image

नयी दिल्ली : वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में कथित भूमिका संबंधी विवाद को लेकर बुधवार की रात आगामी चुनावी राज्य पंजाब में पार्टी प्रभारी के पद से इस्तीफा दे दिया।
उन्हाेंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा जिन्हाेंने उनका इस्तीफा तुरंत मंजूर किया और उन्हें पार्टी महासचिव पद से मुक्त कर दिया। पंजाब और हरियाणा के तीन दिन पहले प्रभारी महासचिव बनाए गये कमलनाथ ने सोनिया को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘…मैं आग्रह करता हूं कि मुझे पंजाब में मेरे पद से मुक्त किया जाये ताकि यह सुनिश्चित हो कि पंजाब से असल मुद्दों से ध्यान नहीं भटके।’ पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने कहा कि वह ‘पिछले कुछ दिन में नयी दिल्ली में 1984 के दर्दनाक दंगों को लेकर पैदा गैरजरूरी विवाद से जुड़े घटनाक्रम से आहत’ हैं।
उन्हाेंने यह कदम ऐसे समय उठाया जब अकाली दल, भाजपा और आप ने इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख विरोधी दंगों में कमलनाथ की कथित भूमिका को लेकर उन पर तथा कांग्रेस पर हमला साधा। उनकी नियुक्ति को सिखों के ‘जख्मों पर नमक छिड़कने’ जैसा बताते हुए तीनों दल इस नियुक्ति को बड़ा तूल देने की तैयारी में थे। कमलनाथ ने कहा कि दंगा मामले में वर्ष 2005 तक उनके खिलाफ कोई सार्वजनिक बयान या शिकायत या प्राथमिकी तक नहीं थी और पिछली राजग सरकार द्वारा गठित नानावटी आयोग ने उन्हें बाद में दोषमुक्त करार दिया था। उन्हाेंने सोनिया से कहा कि यह विवाद कुछ नहीं बल्कि चुनावों से पहले लाभ उठाने के लिए सस्ता राजनीतिक प्रयास है। कुछ खास तत्व केवल राजनीतिक लाभ के लिए इन मुद्दाें को उठा रहे हैं। पंजाब का प्रभारी महासचिव नियुक्त किये जाने पर सोनिया का आभार जताते हुए उन्हाेंने लिखा, ‘मैं नेहरूवादी राजनीति करने वाला व्यक्ति हूं और झूठे आरोपों से कांग्रेस की छवि खराब करना मेरे के लिए अस्वीकार्य है। मेरी इच्छा है कि पार्टी आगामी चुनावाें पर ध्यान केन्द्रित करे और कुशासन, किसानों एवं युवाओं की बदहाली, लचर कानून व्यवस्था और मादक पदार्थों के कारोबार के मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करे क्याेंकि इन कारणों से पंजाब की जनता की हालत दयनीय है।’ इसके तुरंत बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने एआईसीसी महासचिव के रूप में कमलनाथ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सुरजेवाला ने कहा, ‘कमलनाथ ने एआईसीसी में उन्हें दी गई जिम्मेदारियों से अपना इस्तीफा दे दिया। उनके आग्रह पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनका इस्तीफा स्वीकार किया।’ कमलनाथ ने अपने पत्र में कहा कि युवा कांग्रेस से महासचिव और फिर वर्ष 1991 से पार्टी की सरकारों में मंत्री के रूप में उनका कांग्रेस के साथ लंबा कैरियर रहा है और ‘उनके नाम पर कभी कोई दाग नहीं लगा है। जब मैं दिल्ली का प्रभारी महासचिव था तब यह कोई मुद्दा नहीं था बल्कि हमने मेरे कार्यकाल में एमसीडी चुनाव जीता था।’  उन्हाेंने कहा, ‘2005 तक मेरे खिलाफ कोई एक भी सार्वजनिक बयान, शिकायत या प्राथमिकी नहीं थी और पहली बार मेरा नाम 1984 के 21 साल बाद किसी मंच पर सामने आया।’ उन्हाेंने कहा, ‘बाद में संसद में आयोग की रिपोर्ट पर चर्चा के दौरान सुखबीर सिंह बादल सहित किसी भी अकाली भाजपा सांसद ने मेरे नाम का जिक्र नहीं किया था।’

मुख्य समाचार

मोदी ने संसद से गायब रहने वाले मंत्रियों की लिस्ट मांगी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक के दौरान संसद की रोस्टर ड्यूटी से गायब रहने वाले मंत्रियों आगे पढ़ें »

State Bank of India

एसबीआई पर रिजर्व बैंक ने लगाया 7 करोड़ का जुर्माना, यह थी वजह…

नई दिल्‍लीः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) को तगड़ा झटका लगा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एसबीआई आगे पढ़ें »

देश में वाहनों की खुदरा बिक्री जून में 5.4 प्रतिशत घटी

नयी दिल्लीः देश में वाहनों की खुदरा बिक्री जून में 5.4 प्रतिशत घटकर 16,46,776 इकाई रही, जो जून 2018 में 17,40,524 इकाई थी। ऑटो मोबाइल आगे पढ़ें »

कैटरीना ने मैक्सिको में मनाया बर्थ डे, साझा की तस्वीरें

मुबंई : मैक्सिको में छुट्टियां बिता रहीं बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने मंगलवार 16 जुलाई को अपना 35वां बर्थ डे मनाया। साथ ही कैटरीना ने आगे पढ़ें »

1700-year-old building found in the Caspian Sea, scientists engaged in the investigation

कैस्पियन सागर में मिली 1700 साल पुरानी इमारत, पड़ताल में जुटे वैज्ञानिक

लंदनः रूस के शहर डर्बेंट के पास कैस्पियन सागर में एक 1700 साल पुरानी इमारत मिली है। ये इमारत पूर्णतः भूमिगत है और स्‍थानीय चूना आगे पढ़ें »

Plastic waste

देश में बनेगा पहला गार्बेज कैफे, कचरा देने पर मुफ्त मिलेगा नाश्ता-खाना

अंबिकापुर : प्लास्टिक कचरा आज के समय में पूरे विश्व के लिए समस्या बना हुआ है। पर्यावरण को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के आगे पढ़ें »

Delhi Police, arrested jaish terrorist, Bashir Ahmad

दिल्ली पुलिस ने 2 लाख के इनामी जैश आतंकी को दबोचा

दिल्ली : आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धर दबोचा है। बशीर अहमद नाम के इस आतंकी की आगे पढ़ें »

Indian Flights

भारतीय विमानों के लिए पाक ने खोला हवाई क्षेत्र

नयी दिल्ली : भारतीय विमान जल्द ही पाकिस्तान के एयर स्पेस (हवाई क्षेत्र) से होकर गुजर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो पाक ने अपने हवाई आगे पढ़ें »

फिर दहला कांकीनाड़ा, सरेआम जबरदस्त बमबारी

भाटपाड़ा : सोमवार की सुबह भाटपाड़ा थाने के सामने सरेआम हुई बमबारी से एक बार फिर इलाका दहल गया। लगातार 60 से 70 बम फेंके आगे पढ़ें »

Allahabad High court, police protection, sakshi Mishra and Ajitesh

उच्‍च न्यायालय ने दिए साक्षी मिश्रा और अजितेश की पुलिस सुरक्षा के आदेश

प्रयागराज : परिजनों की मर्जी के खिलाफ भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा दलित युवक से विवाह रचाने के बाद जान के खतरे आगे पढ़ें »

ऊपर