कठुआ दुष्कर्म और हत्या मामले में 3 को उम्रकैद

पठानकोट : पिछले साल जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में 8 साल की मासूम बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में पठानकोट अदालत ने सोमवार को तीन दोषियों ग्राम प्रधान सांझी राम, पुलिस अफसर दीपक खजूरिया, प्रवेश कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही अदालत ने इन पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। वहीं एसपीओ सुरेंद्र वर्मा, एसआई अनंत दत्त, हेड कॉन्स्टेबल तिलक राज को अदालत ने साक्ष्य मिटाने का दोषी पाते हुए 5-5 साल की सजा सुनाई है।  मालूम हो कि इस मामले में अपराध शाखा की ओर से 8 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी। फिलहाल एक नाबालिग आरोपी के खिलाफ जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में केस चल रहा है। वहीं एक आरोपी को बरी किया जा चुका है।

कठुआ में बढ़ाई गई सुरक्षा

सामूहिक दुष्कर्म के मामले में सुनवाई के बाद आने वाले फैसले पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया से निपटने के लिए कठुआ में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अदालत दोपहर 2 बजे दोषियों को सजा को सजा का एेलान कर सकती है। मालूम हो कि इस मामले में अपराध शाखा ने पिछले साल अप्रैल में सभी 8 आरोपियों के खिलाफ चार्टशीट दाखिल की थी। आरोपियों में एक नाबालिग भी शामिल है।

घटनाक्रम की साजिश रची थी

घटना को लेकर अपराध शाखा की ओर से दायर चार्जशीट के अनुसार पूरे सांझी राम ने पूरे घटनाक्रम की साजिश रची थी। मासूम बच्ची को अपहरण के बाद उसी मंदिर में रखा गया था जिसकी देख-रेख की जिम्मेदारी वहां के पुजारी सांझी राम की थी। अदालत ने इस वीभत्स मामले में तीन पुलिस अफसर अरविंद दत्ता,दीपक खजूरिया और सुरेंद्र वर्मा के अलावा हेड कॉन्स्टेबल तिलक राज और प्रवेश कुमार (मन्नू) को दोषी ठहराया है जबकि सांझी राम के बेटे विशाल को बरी कर दिया।

उम्रकैद से लेकर फांसी तक
इस मामले को लेकर पुलिस ने भारतीय दंड विधान (आईपीसी) की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 302 (हत्या) और 376डी (सामूहिक दुष्कर्म) के तहत आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। कानूनी जानकारों की मानें तो इस जधन्य मामले में आरोपियों पर अपराध  साबित होने पर उन्हें उम्रकैद से लेकर फांसी तक की सजा सुनाई जा सकती है।

गौरतलब है कि पिछले साल 10 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के कठुआ से बच्ची लापता हो गई थी, बाद में उसका का शव क्षत-विक्षत हालत में जंगल से बरामद हुआ था। इस मामले में आरोप है कि मासूम बच्ची को न सिर्फ मंदिर में बंधक बना कर रखा गया बल्कि उसके साथ कई दिनों तक दरिंगदी के बाद उसकी हत्या कर दी गई। शीर्ष न्यायालय ने दुष्कर्म के इस मामले को राज्य से बाहर पठानकोट की फास्ट ट्रैक अदालत में स्‍थानांतरित कर दिया था।

मुख्य समाचार

स्विस बैंक के खाताधारकों पर शिकंजा कसना शुरू

नयी दिल्ली/बर्नः स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाते रखने वाले भारतीयों के खिलाफ दोनों देशों की सरकारों ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इस सिलसिले आगे पढ़ें »

नई दिल्ली : यह कंपनी के दूध के खाली पाउच के बदले देगी 50 पैसे

नई दिल्ली : दूध के खाली पाउच के बदले जल्द ही आपको पैसे मिलेंगे। यह कदम महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर उठाने जा आगे पढ़ें »

ट्रेन में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को मिला एक्सटेंशन, केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी बेअसर

प्रयागराज : आईआरसीटीसी ने गत दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए तीन महीने आगे पढ़ें »

एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए मोदी ने बुलाई सभी दलों के अध्यक्षों की बैठक

नयी दिल्ली: ‘एक देश, एक चुनाव’ के मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। लोकसभा और आगे पढ़ें »

बड़े पर्दे पर वापसी को तैयार ऋषि कपूर, जूही संग इस फिल्म में करेंगे काम

मुंबईः कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देने के बाद ऋषि कपूर वतन लौटते ही बड़े पर्दे पर जल्‍द ही वापसी करने वाले हैं। खबरों आगे पढ़ें »

राजस्‍थान की सुमन राव बनीं मिस इंडिया 2019, करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

मुंबई : फेमिना मिस इंडिया 2019 में सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का ताज अपने ‌सिर पर आगे पढ़ें »

भारत ने अमेरिका को दिया झटका, 28 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : चीन के बाद भारत ने भी द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए जवाबी कदम उठाया है। इसके तहत आगे पढ़ें »

बिहार में नहीं थम रहा चमकी बुखार का कहर, 84 बच्चों की गई जान

मुजफ्फरपुर: एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार बिहार में लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। बच्चों के मरने की संख्या हर बीतते घंटे आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

नई दिल्ली: विश्व कप 2019 के 22वें मैच में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय फैन्स यही चाहते हैं कि आगे पढ़ें »

सांसदों के लिए मलबे से बनेंगे नए फ्लैट

नयी दिल्ली : दिल्ली लुटियन इलाके में बने सांसदों के 400 पुराने फ्लैट्स को तोड़कर केंद्र सरकार ने नए फ्लैट बनाने का फैसला किया है। आगे पढ़ें »

ऊपर