एयर इंडिया के विमान से टकराया पक्षी, पायलट की ऐहतियात से बची यात्रियों की जान

पटनाः जाको राखे साइयां, मार सके ना कोय वाली कहावत इन यात्रियों पर सटीक बैठती है, जो एयर इंडिया विमान ए-1 410 में सवार को पटना से दिल्ली जा रहे थे। यह विमान उस वक्त हादसे की शिकार होने से बची जब वह उड़ान भरने के एक मिनट के भीतर ही एक पक्षी से टकरा गया। घटना से क्रू लॉबी में हड़कंप मच गया। हालांकि, पायलट ने तुरंत एटीसी को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में पायलट ने विमान को नियंत्रित किया और हवा में एक चक्कर लगाने के बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करा दी, ऐहतियात बरतते हुए पायलट ने विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतार दिया। विमान में 124 लोग सवार थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार विमान ने दोपहर 2:05 बजे उड़ान भरी थी। पक्षी के टकराने की वजह से दोपहर 2:15 बजे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। घटना में विमान का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। लेकिन इसके साथ ही इस घटना ने प्रशासन व्यवस्‍था की पोल खोल दी।
जांच के लिए दिल्ली से आई टीम
गुरुवार को हुई घटना से एक बार फिर एयरपोर्ट पर बर्ड चेजिंग की प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। । मामले की जांच शुरू कर दी गई है और विमान को खड़ाकर क्षतिग्रस्त हिस्से की जांच जारी है। विमान की जांच के लिए दिल्ली से इंजीनियर की टीम को बुलाया गया है। वहीं, यात्रियों को दूसरे फ्लाइट से दिल्ली भेजा जा रहा है। कई यात्रियों ने टिकट रद्द कराकर अगले दिन का टिकट लिया है।
पटना एयरपोर्ट पर यह तीसरी घटना
11 दिन में पटना एयरपोर्ट पर हुई तीसरी घटना पर स्थानीय प्रशासन के इंतजामों पर सवाल खड़े हुए हैं। इससे पहले 16 जून को पटना एयरपोर्ट पर दो विमानों की लैंडिंग के दौरान पक्षी से टक्कर हो गई थी। सुबह में स्पाइस जेट की बॉम्बे से आने वाली फ्लाइट संख्या एसजी 376 लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई थी, वहीं शाम 5.30 बजे दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट की भी एक पक्षी से टक्कर हो गई थी। हालांकि, दोनों विमानों के पायलट ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा दी थी।

निजी कंपनी की लापरवाही से आ रही दिक्कतें
गुरुवार को हुई घटना से एक बार फिर एयरपोर्ट पर बर्ड चेजिंग की प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। एयरपोर्ट पर रनवे और हवाई रास्ते से पक्षियों को दूर रखने के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है, लेकिन निजी कंपनी की लापरवाही से विमान के रास्ते मे पक्षी आ रहे हैं। पक्षियों को हटाने के लिए पटाखे फोड़ने व अन्य उपायों पर अमल नहीं किया जा जाता। जिसके कारण राजधानी के आसमान में ये पक्षी मौत के परिंदे बन मंडरा रहे हैं। जिससे विमानों से पक्षियों के टकराने से पटना में बड़ा हादसा हो सकता है।
यात्रियों की जान से खेल रहे ठेकेदार
रनवे के पास बड़े पक्षी नहीं आएं इसके लिए पर्याप्त संख्या में बर्ड चेजर की तैनाती की जानी है। ये बर्ड चेजर रनवे के आसपास पक्षियों को भगाने का काम करते हैं। लेकिन, ये कंपनियां अपने मुनाफे के लिए यात्रियों की जान जोखिम में डालने से भी नहीं चूक रहे। निजी कंपनियों के ठेकेदार की मनमानी से पटना एयरपोर्ट पर कुछ कर्मियों को इस काम में लगाकर महज खानापूरी की जा रही है।
फुलवारी इलाके के आस-पास फेंके जा रहे अपशिष्ट बन रहे वजह
फुलवारीशरीफ रेलवे स्टेशन के आसपास खुले में मृत पशुओं के फेंकने से भी आसमान में चील-कौए मंडराते हैं। एयरपोर्ट परिसर के आसपास होने वाले सामूहिक भोज के अपशिष्ट भी खुले में फेंकने से पक्षियों का रनवे के आसपास मंडराना बढ़ा है। वहीं गर्दनीबाग इलाके में कूड़े का डंपिंग यार्ड बनने से यहां के इलाके में पक्षियों का बसेरा रहता है, और कई बार वे विमानों से टकराते-टकराते बचते है।
डीजीसीए मानकों की हो रही अवहेलना
डीजीसीए के मानकों के अनुसार किसी भी रनवे के दस किमी के दायरे में खुले में मांस-मछली की बिक्री या उसके अपशिष्टों को फेंकना मना है। लेकिन पटना एयरपोर्ट के एक किलोमीटर के दायरे में मांस-मछली की धड़ल्ले से बिक्री जारी है। फुलवारीशरीफ टमटम पड़ाव, बेली रोड और राजबंशी नगर इलाके में खुले में मंडी लगती है। प्रशासन की इस पर नजर नहीं जाती है। जिस कारण यह पक्षी कभी मौत का कारण बन सकते है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार ‌विस्फोट, 129 की मौत, 400 लोग घायल

कोलंबो : श्रीलंका में तीन गिरजाघरों और तीन होटलों में हुये सिलसिलेवार विस्फोटों में 129 लोगों की मौत हो गई जबकि 400 लोग घायल हो गये। कटुवापितियूत्या के सेंट सेबैस्टियन चर्च से किए गये एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, [Read more...]

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

नई दिल्ली: भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ने फिर एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने रविवार को कहा, ‘‘मैं वहां (अयोध्या) गई थी, कल मैंने जो कहा था और उससे इनकार नहीं करती हूं। मैंने ढांचा [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार ‌विस्फोट, 129 की मौत, 400 लोग घायल

साध्वी प्रज्ञा ने कहा- मैंने अयोध्या में ढांचा ध्वस्त किया था, राम मंदिर बनाने से कोई नहीं रोक सकता

भारतीय विदेश सचिव के चीन दौरे से साफ होगा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाने का रास्ता ?

राहुल गांधी को अगले चुनाव में पड़ोसी देश में सीट तलाश करनी होगी : पीयूष गोयल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, 7 की मौत 30 घायल

फोर्ब्स ने जारी की अरबपतियों की सूचि, जानिए भारत की रैंकिंग

विकास के राह पर चल रहा है भारत, दुनिया के लिए अपार संभावनाएं: सिन्हा

विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से किया गया ट्रांसफर, सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला

मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारी को आया हार्ट अटैक, सीआरपीएफ जवान ने सूझबूझ से बचाई जान

एक फोन के बदले गूगल ने क्यों ऑफर किए 10 नए स्मार्टफोन

ऊपर