उपेंद्र कुशवाहा के पॉलिटिकल खीर पर मचा घमासान, आरजेडी में जाने का दिया संकेत

पटना : राष्ट्रीय लोक समता पार्टी द्वारा पटना में आयोजित बी पी मंडल की जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने इशारों-इशारों में कह दिया कि यदि यादवों का दूध और कुशवाहा का चावल मिल जाए तो एक बढ़िया खीर बन सकती है। इस बयान के साथ बिहार की राजनीति में कयासों का सिलसिला फिर आरंभ हो गया है। एक बार फिर यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) राजग से टूटने जा रही है। कुशवाहा ने आगे कहा कि अपनी पार्टी के ब्राह्मण नेता शंकर झा आज़ाद की तरफ इशारा करते हुए कहा कि ये चीनी मिलाएंगे और दलित नेता भूदेव चौधरी उसमें तुलसी डालेंगे।
उन्‍होंने इसे और स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि यह खीर तब तक स्वादिष्ट नहीं होगी जब तक इसमें छोटी जातियों और दबे-कुचले समाज का पंचमेवा नहीं पड़ेगा। यही सामाजिक न्याय की असली परिभाषा है। उपेंद्र कुशवाहा के अनुसार यह समीकरण बने तो राज्य की सत्‍ता आसानी से मिल जाए। सम्मेलन में कुशवाहा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की मांग की भी उठी।
कुशवाहा धीरे-धीरे स्‍पष्‍ट कर रहे रणनीति
माना जा रहा है कि उपेंद्र कुशवाहा धीरे-धीरे लोकसभा व विधानसभा चुनावों को लेकर अपनी रणनीति स्‍पष्‍ट कर रहे हैं। वे आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए अधिकतम सीटों के लिए दबाव की राजनीति कर रहे हैं। सीट बंटवारे पर बात बनी तो वे राजग में रहेंगे, अन्‍यथा राजग से दूर भी जा सकते हैं। कुशवाहा के ऐसे बयानों को इसी रणनीति का हिस्‍सा माना जा रहा है।
तेजस्वी ने किया बयान का स्‍वागत
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पुत्र व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने उपेंद्र कुशवाहा के बयान के राजनीतिक निहितार्थ भांपने में देर नहीं की। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि यह स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर श्रमशील लोगों की जरूरत है। प्रेमभाव से बनाई गई खीर में पौष्टिकता, स्वाद और ऊर्जा की भरपूर मात्रा होती है। यह एक अच्छा व्यंजन है।
रामविलास पासवान ने दी ये प्रतिक्रिया
कुशवाहा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष नित्‍यानंद राय ने कहा कि इस बयान का राजनीतिक अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। राजग के घटक दल लोजपा के सुप्रीमो राम विलास पासवान ने भी कहा कि सभी घटक दल एकजुट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव में सभी मिलकर 40 सीटों पर जीतेंगे। उधर, एक भाजपा नेता ने गोपनीयता के आग्रह के साथ कहा कि कुशवाहा का बयान दबाव की राजनीति का हिस्‍सा है। वे राजग में हैं और रहेंगे। कुशवाहा ने भी समय-समय पर कहा है कि वे राजग में हैं और रहेंगे।
सीट शेयरिंग को ले फंस रहा पेंच
कुशवाहा व राजग नेता जो भी कहें, राजग में ऑल इज वेल नहीं है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से कुशवाहा का विरोध जग-जाहिर रहा है। चुनाव में सीट शेयरिंग का पेंच भी मुख्‍यत: नीतीश के जदयू को लेकर ही फंसता दिख रहा है। उधर, विपक्षी महागठबंधन कुशवाहा को अपने पाले करने में लंबे समय से लगा है। ऐसे में आश्‍यर्च नहीं कि कुशवाहा की नई राजनीतिक खीर विपक्ष का मुंह मीठा करने के काम आए।

Leave a Comment

अन्य समाचार

14 साल तक पुलिस की नौकरी की, अब बने डेप्युटी कलेक्टर

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पीसीएस 2016 परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। परिणाम घोषित होने के साथ इंतजार में बैठे छात्रों के साथ उनके अभिभावकों का सीना गर्व से फूल गया। घोषित परिणाम में बलिया जिले की बैरिया [Read more...]

हमारी लड़ाई कश्मीरियों के खिलाफ नहीं, कश्मीर के लिए है : मोदी

टोंक : पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान तथा वहां स्‍थित आतंकी संग्‍ाठन जैश व उसके मुखिया मसूद पर विश्‍व भर से भारी दबाव बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजस्थान में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत की। [Read more...]

देवबंद के आतंकी पहले पकड़े जाते तो रोका जा सकता था पुलवामा हमले कोः सुरक्षा एजेंसी

दूसरा हादसाः बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो के दौरान पार्किंग एरिया में खड़ी 100 कारों में आग लगी

जो बीसीसीआई और सरकार बोलेगी, हम वहीं करेंगे : कोहली

ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण घोटाला मामलाः दारोगा की गिरफ्तारी के लिए आई सीबीआई टीम पर हमला, दो अधिकारी घायल

पुलवामा अटैक : कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त जवान तैनात होंगे

पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा हैः ट्रंप

असम मे जहरीली शराब के सेवन से 80 लोगों की मौत, जांच शुरू

निशानेबाजी विश्व कपः रिकार्ड स्कोर के साथ अपूर्वी ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

मुख्य समाचार

प्रेमी को जमकर पीटा फिर पेट्रोल छिड़क कर जला दिया

पूर्व मिदनापुर: पूर्व मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में एक प्रेमी युवक की पहले पिटाई की कई, बाद में शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर फूंक दिया गया। आरोप उसकी प्रेमिका के घरवालों पर लगा है। मृतक की प्रेमिका, उसके घर के 4 [Read more...]

रेल रोको आंदोलन से चार घंटे तक ठहरी ट्रेनें

मालदहः माकपा कार्यकर्ताओं के रेल रोको आंदोलन के कारण कई स्टेशनों पर ट्रेनें घंटों खड़ी रह गईं। इससे यात्रियों को व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल 10 सूत्री मांगों के समर्थन में जिला माकपा ने शनिवार को हरिश्चंद्रपुर स्टेशन [Read more...]

ऊपर