उद्धव ठाकरे को विहिप की नसीहत, राजनीति से दूर रखा जाए राम मंदिर मुद्दा

इंदौर: राम मंदिर को लेकर इस वक्त देश में माहौल काफी गर्म है। कई नेताओं ने राम मंदिर निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू करने की मांग भी की है। देश में लगातार इस बात पर चर्चा होती रहती है कि राम मंदिर को लेकर कोई राजनीति न की जाए। अब विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने राजनीतिक दलों से कहा है कि वह राम मंदिर को लेकर कोई राजनीति न करे। विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि, ”वैसे तो राम मंदिर मुद्दे पर होने वाली दलीय राजनीति से हमें कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन मेरा मानना है कि इस मुद्दे पर किसी भी दल को राजनीति नहीं करनी चाहिये, क्योंकि यह विषय करोड़ों हिंदुओं की गहरी आस्था से जुड़ा है।”
रचनात्मक सुझाव दे शिवसेना
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की 16 जून को प्रस्तावित अयोध्या यात्रा के बारे में पूछे जाने पर विहिप के शीर्ष नेता ने कहा, ”अयोध्या विवाद की वर्तमान स्थिति को देखते हुए शिवसेना को सरकार को ऐसे रचनात्मक सुझाव देने चाहिये जिससे राम जन्मभूमि पर संवैधानिक दायरे में मंदिर निर्माण की राह प्रशस्त हो सके। शिवसेना को यह भी बताना चाहिये कि इस विषय में वह खुद क्या कर रही है?”
संवैधानिक दायरे में मंदिर बनाया जाए
अयोध्या विवाद के मुकदमे के शीर्ष न्यायालय में लम्बित होने के बीच राम मंदिर मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार से विहिप की अपेक्षाओं के बारे में पूछे जाने पर कोकजे ने कहा, ”हम हमेशा से इस बात के पक्ष में रहे हैं कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर संवैधानिक दायरे में मंदिर बनाया जाना चाहिये। सामाजिक सद्भावना और करोड़ों लोगों की आस्था को दृष्टिगत रखते हुए सरकार को वह हरसंभव कदम उठाना चाहिये जिससे अयोध्या मसले का कानूनी समाधान जल्द से जल्द निकल सके।”
हमारी मांग संवैधानिक और कानूनी
मध्यप्रदेश और राजस्थान के हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ने जोर देकर कहा, ”अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की हमारी मांग संवैधानिक और कानूनी रूप से पूरी तरह जायज है।” उन्होंने यह भी बताया कि विहिप के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की हरिद्वार में 19 और 20 जून को आयोजित बैठक में राम मंदिर मुद्दे पर हिन्दू संगठन की आगामी रणनीति तय की जायेगी। इसमें विहिप पदाधिकारियों के साथ देश भर के साधु-संत भी मौजूद रहेंगे। कोकजे ने एक सवाल पर कहा कि हाल के लोकसभा चुनावों में देश के लोगों ने ”परिपक्व” तरीके से मतदान किया और वे राम मंदिर मुद्दे की मौजूदा वस्तुस्थिति से भी पूरी तरह अवगत हैं। उन्होंने कहा, ”देश में हाल के दिनों में जो वातावरण बदला है, वह राष्ट्रवाद और हिंदुत्व की अवधारणा के हित में है।”

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर