इसरो बनायेगा विश्व रिकार्ड, 15 फरवरी को छोड़ेगा 104 उपग्रह

चेन्नै : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा से अपने प्रक्षेपण यान पीएसएलवी के जरिये एकल मिशन में 104 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजकर विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी में है।
पीएसएलवी-सी 37 आगामी बुधवार को भारत के 714 किलोग्राम वजन वाले पृथ्वी अवलोकन उपग्रह और 664 किलोग्राम वजन के 103 अन्य सहायक उपग्रहों के साथ प्रथम लॉन्च पैड से सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर रवाना होगा। पीएसएलवी ने अभी तक 37 सफल मिशन को अंजाम दिया है और यह उसकी 39वीं उड़ान होगी। यहां से 80 किलोमीटर दूर एसएचएआर रेंज में 13 फरवरी को प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती शुरू होने की संभावना है जहां चार राकेट में प्रणोदक भरने का काम होगा। यह काम मिशन तैयारी की समीक्षा समिति और लॉन्च प्राधिकार मंडल बोर्ड की बैठक के बाद शुरू होगा। वहीं राकेट को एकत्र और उपग्रहों को प्रक्षेपण वाहन के साथ एकीकृत किया जाता है। करीब 44.4 मी लंबी पीएसएलवी-सी 37 की भार ढोने की क्षमता 320 टन की है और ठोस स्ट्रैप-ऑन मोटर के उपयोग के साथ एक्सएल प्रारूप में इसकी 16वीं उड़ान होगी। सह यात्री उपग्रहों में 101 नैनो उपग्रह शामिल हैं जिनमें इजराइल, कजाखिस्तान, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात के साथ-साथ भारत के दो नैनो उपग्रह शामिल हैं। इन सभी उपग्रहों का कुल भार 1378 किलोग्राम होगा। पीएसएलवी-सी37 इसरो के दो नैनो उपग्रहों आईएनएस-1ए और आईएनएस-1बी भी ले जायेगा। इन दोनों उपग्रहों को विभिन्न प्रयोगों के संचालन के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (सैक) और प्रयोगशाला इलेक्ट्रो प्रकाशिकी प्रणाली (लियोस) के चार अलग-अलग पेलोड का भार है। उड़ान भरने के 28 मिनट के बाद उपग्रहों को 505 किमी ध्रुवीय सूर्य समकालिक कक्षा (एसएसओ) से जोड़ दिया जायेगा। पांच वर्षों के कार्यकाल वाले कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह 17 मिनट की उड़ान के बाद प्रक्षेपण यान से अलग कर दिये जायेंगे और उन्हें 505 किमी के सर्कलुर पोलर एसएसओ से जोड़ दिया जायेगा। इसके बाद आईएनएस-1ए और आईएनएस-1बी को अलग-अलग कर दिया जायेगा। इसके अगले 10 मिनटों में शेष 101 उपग्रहों को भी अलग-अलग कर दिया जायेगा और एक ही कक्षा में अलग-अलग दिशाओं में स्थापित कर दिया जायेगा।

मुख्य समाचार

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

Homosexual siblings getting married

उत्तर प्रदेश: समलैंगिक सहेलियां शादी करने के बाद पहुंचीं थाने

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मंगलवार को सिहानी गेट थाने में एक जोड़ा पहुंचा और अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की आगे पढ़ें »

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा

लोकसभा चुनाव जीतने के कारण 11 सदस्य नजर नहीं आयेंगे, सपा उठायेगी राजनीतिक प्रतिशोध के तहत मुकदमे दर्ज कराने का मुद्दा, योगी ने कहा-विधायकों को आगे पढ़ें »

America, Defense Minister Mark Espar

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने आतंकवाद के ‌खिलाफ पाकिस्तान के कदमों को सराहा

वॉशिंगटन : अमेरिका के नामित रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को पाकिस्तान की सराहना करते हुए कहा कि उसने भारत विरोधी संगठनों के खिलाफ आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case update

कुलभूषण जाधव मामले में भारत की बड़ी जीत, फांसी पर रोक

द हेग : अतंरराष्ट्रीय अदालत यानी (आईसीजे) में भारत की बड़ी जीत हुई है और पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव आगे पढ़ें »

ऊपर