डेड होने वाले रॉकेट्स की पुनः इस्तेमाल की तैयारी में जुटा इसरो

नई दिल्‍लीः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) अब एक ऐसे प्रोजेक्‍ट पर काम करने जा रहा है, जिसे किसी देश ने सोचा नहीं होगा। इस प्रोजेक्‍ट से इसरो का लोहा पूरी दुनिया मानने लगेगी। दरअसल, इसरो अंतरिक्ष में सैटलाइट ले जाने के बाद डेड हो जाने वाले रॉकेट्स को फिर से इस्तेमाल करने की तकनीक पर काम कर रहा है। इससे भविष्‍य में अंतरिक्ष में होने वाली खोज में मदद मिल सकेगी और इसका खर्च उठाना काफी किफायती भी होगा।
रिपोर्ट के अनुसार जब कोई सैटेलाइट अंतरिक्ष में छोड़ा जाता है तो काम होने के बाद उसका कुछ भाग धरती पर वापस आ जाता है और कुछ हिस्‍सा अंतरिक्ष में किसी कचरे की भांति धरती के चारों और चक्‍कर लगाता रहता है। इस तरह के कचरे को स्‍पेस वेस्‍ट कहा जाता है। यह कचरा जैसे ही धरती के वातावरण के संपर्क में आता है तो अत्‍यधिक घर्षण के कारण वह एक आग के गोले में बदल जाता है और कभी कभी यह गोले के रूप में धरती पर गिरता है जिससे हानि होने की आशंका बनी रहती है। इसके लिए इसरो पीएसएलवी रॉकेट के अंतिम चरण का इस्तेमाल करना चाहता है।
अगले महीने प्रयोग करेगा इसरो


रिपोर्ट के अनुसार अगले म​हीने जनवरी में इसरो के द्वारा पीएसएलवी सी44 लॉन्च किया जाने वाला है। इस प्रोजेक्ट के दौरान प्राइमरी सैटेलाइट के रूप में भारत माइक्रोसेट को प्रक्षेपित करेगा और तकनीक की मदद से डेड रॉकेट को जीवनदान देने का टेस्‍ट भी करेगा। इसमें बैटरियां और सोलर पैनल लगे होंगे जिससे पीएसएलवी से प्राइमरी सैटलाइट के अलग हो जाने के बाद भी अंतिम चरण का रॉकेट सक्रिय रहेगा। स्पेस के छात्र और वैज्ञानिक अपने शोध के लिए इस रॉकेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। डेड रॉकेट को छह महीने के लिए जीवन दिया जा सकेगा।














मुख्य समाचार

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

ऊपर