7.8 करोड़ लोगों का आधार डाटा हुआ चोरी, तेलुगू देशम पार्टी पर लगा आरोप

नयी दिल्‍ली : एक बार फिर आधार कार्ड सवालों के घेरे में है। भारत में आधार कार्ड के डाटा की सुरक्षा को लेकर अक्‍सर सवाल उठते रहते हैं। सरकार ने भी इस मामलें को लेकर आश्‍वासन दी है। लोगों के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए नोडल एजेंसी यूआईडीएआई भी प्रयास करती रहती है। लेकिन खबरे है कि इन तमाम प्रयासों के बावजूद 7.8 करोड़ से अधिक निवासियों की अहम जानकारियां लीक हो गई। उल्‍लेखनीय है कि 7.8 करोड़ लोग तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के निवासी हैं। दरअसल साइबराबाद पुलिस ने यूआईडीएआई की शिकायत पर सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी आईटी ग्रिड्स (इंडिया) के खिलाफ गैर-कानूनी तरीके से आधार डाटा रखने का मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि यह कंपनी आधार डाटा का इस्तेमाल तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) का सेवा मित्र ऐप डिवेलप करने के लिए कर रही थी। सूत्रों की मानें तो इस मामले को एसआईटी को स्थानांतरित किया जा सकता है, जो कथित डाटा चोरी के मामलों की जांच कर रही है। इस संदर्भ में तेलंगाना स्टेट फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी ने कहा कि कंपनी के पास तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के 78,221,397 निवासियों के आधार से संबंधित आंकड़े हैं। उल्‍लेखनीय कि इस मामले के फॉरेंसिक विश्लेषण से पता चला कि आईटी ग्रिड से मिले डेटाबेस की संरचना और साइज ठीक उसी तरह है, जैसा कि यूआईडीएआई के पास होता है। टीडीपी ने अपनी सफाई में कहा कि आधार के कच्चे डाटा तक उनकी पहुंच नहीं है और उनका इस्तेमाल केवल कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की पुष्टि के लिए किया जा रहा था। ये मामला एसआईटी की सूचना के आधार पर दर्ज किया गया है। शुक्रवार को यूआईडीएआई ने माधापुर पुलिस थाने में आधार एक्ट, 2016 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया। ये डाटा एक रिमूवेवल स्टोरेज में रखे गए थे, जो आधार एक्ट का उल्लंघन है। फॉरेंसिक विशेषज्ञों को संदेह है कि कंपनी ने ये डाटा या तो सेंट्रल डाटा रिपॉजिटरी या स्टेट डाटा हब से गैर-कानूनी ढंग से हासिल किए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मां को पता नहीं ​कि शहीद हो गया है उसका लाल

कालचीनी : जम्मू - कश्मीर में हुई गोलीबारी में कालचीनी निवासी गोरखा रेजीमेंट के जवान राजीव थापा के शहीद होने की सूचना मिलते ही पूरा आगे पढ़ें »

23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता : मैदान थानांतर्गत सैयद बाबा मजार इलाके से 23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्तों के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर