आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बंगलादेश के साथ

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी बंगलादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ पेट्रापोल-बेनापोल पर स्थित इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुईं। बंगलादेश में हुए हालिया हमलों में लोगों के मारे जाने को लेकर मोदी ने हसीना से संवेदना प्रकट की और उनसे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत उनके साथ है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आप खुद को अकेला मत समझिए। भारत का पूरा समर्थन आपके साथ है। मोदी ने कहा कि यह मेरे और मेरे देश के लोगों के लिए दुख का विषय है कि ढाका और किशोरगंज में 2 आतंकी हमले पवित्र रमजान महीने के दौरान हुए। यह दुखद क्षण है जब मंदिरों एवं उनके पुजारियों तथा नागरिकों को अमानवीय उत्पीड़न का निशाना बनाया गया। वहीं शेख हसीना ने आईसीपी को दोनों देशों के बीच व्यापार विकसित करने में महत्वपूर्ण कदम करार दिया। भारत और बंगलादेश के बीच बस एवंं रेल सेवाओं के पहले से ही संचालित होने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी हैं और हमारा संबंध अच्छा बना रहेगा। इस नयी आईसीपी की स्थापना के साथ हमारा व्यापार और वाणिज्य फलता-फूलता रहेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच किसी भी समस्या का समाधान बातचीत के जरिए किया जाएगा। हसीना ने 1971 के मुक्ति संग्राम में भारत की भूमिका को रेखांकित किया। इस मौके पर ममता बनर्जी ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। सबसे बड़ा भू बंदरगाह का सफर शुरू हो चुका है। नये क्षितिज की शुरूआत हुई है। इस भू बंदरगाह के साथ 68,000 करोड़ रूपये का कारोबार जुड़ा है।
वहीं मोदी ने कहा कि भारत की प्रगति उसके सभी पड़ोसियों की प्रगति से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि आईसीपी से आर्थिक एकीकरण तथा दोनों देशों के बीच संपर्क को बढ़ाने में मदद मिलेगी। आर्थिक विकास और संपर्क के एक-दूसरे के साथ निकटता से जुड़े होने की बात पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि भारत की प्रगति उसके सभी पड़ोसियों की प्रगति से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि ‘दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भू बंदरगाह’ का उद्घाटन भारत और बंगलादेश के संबंधों में ‘बहुत महत्वपूर्ण आयाम’ है। उन्होंने कहा कि भारत और बंगलादेश न सिर्फ विकास के पथ पर आगे बढ़े हैं, बल्कि साथ मिलकर चल रहे हैं। पेट्रापोल-बेनापोल भारत और बंगलादेश के बीच व्यापार के लिए महत्वपूर्ण सीमा क्रांसिंग है जहां से 50 फीसदी से अधिक द्विपक्षीय व्यापार होता है। पेट्रापोल आईसीपी से सुरक्षा, आव्रजन और सीमाशुल्क जैसे कामों को प्रभावी ढंग से किया जा सकेगा। मोदी ने कहा कि इस सीमा चौकी से हर साल 15 लाख लोग और डेढ़ लाख ट्रक गुजरते हैं। उन्होंने बंगलादेशी नागरिकों के लिए कहा कि चूंकि यह ईद का महीना है, सबसे पहले बंगलादेश में रहने वाले भाइयों और बहनों को मेरी और समस्त भारत की ओर से ईद-उल-फित्र की शुभकामनाएं। शेख हसीना को उन्होंने कहा कि आपका नेतृत्व पूरे क्षेत्र के लिए एक मिसाल है। भारत का पूर्ण समर्थन आपके साथ है। दोनों देश न केवल विकास की राह पर चल रहे हैं बल्कि इस यात्रा में हम साथ-साथ चल रहे हैं। इसी कारण आज पेट्रापोल-बेनापोल का दोनों देशों के जन-सामान्य के लिए समर्पित करने का यह एक बहुत ही अहम मील का पत्थर है। उन्होंने ममता बनर्जी को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद जताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों को स्थापित करने में ममता बनर्जी की अहम भूमिका रही है।

मुख्य समाचार

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

ऊपर