आईएस की आड़ में भारत में हरकतें तेज कर सकती है आईएसआई

नयी दिल्ली : पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अफगानिस्तान में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मजबूती से पैर जमा लेने की स्थिति में उसकी आड़ लेकर भारत में अपनी हरकतें बढ़ा सकती है। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने एक भेंट में बताया कि भारत को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से भले ही सीधा खतरा नहीं है लेकिन दक्षिण एशिया में इस्लामिक स्टेट के फैलने का आईएसआई फायदा उठायेगी  और अगर अफगानिस्तान में इसके पैर जमते हैं तो आईएसआई इसकी आड़ में भारत में आतंकी हरकतें तेज कर सकती है। खुफिया सूत्रों के अनुसार वास्तविक रूप में भारत में अभी तक आईएस अभी कदम नहीं रख पाया है लेकिन पश्चिम एशिया और उसके पड़ोसी देशों में इन ताकतों के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने सूफीवाद जैसे इस्लाम के अधिक उदारवादी रूप को बढ़ावा देने की तरफ ध्यान देना शुरू किया है। इसके तहत भारत ने पिछले साल विश्व सूफी सम्मेलन का आयोजन किया जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। सोसाइटी फॉर पालिसी स्टडीज के निदेशक सी उदय भास्कर ने कहा कि अभी तक भारत में आईएस की सक्रियता का कोई प्रमाण भले ही नहीं मिला है लेकिन कुछ साल पहले केरल में एक घटना हुई थी जिसमें उग्रवादियों ने एक प्रोफेसर के हाथ काट दिये। इस तरह की घटना हमारे लिए खतरे की घंटी हैं। राज्य और सिविल सोसाइटी दोनों की परवाह नहीं की गयी। उन्होंने कहा कि उग्रवादी इस्लाम की उदारतावादी और सहिष्णुता की व्याख्या और आचरण के खिलाफ हैं, जिसका सूफी प्रतिनिधित्व करते हैं। इसीलिए उन्होंने शाहबाज कलंदर की दरगाह को निशाना बनाया है। यह पाकिस्तान की ऐसी दरगाह है जिसमें महिलाएं भी जाती हैं और उनमें से कुछ धमाल में भी भाग लेती हैं। एजेंसियां n

मुख्य समाचार

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

ऊपर