अब दिल्‍ली से उत्तर प्रदेश का सफर महज 45 मिनट में…

प्रधानमंत्री ने किया देश के पहले 14 लेन एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के विकास को गति देने वाली महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह उद्घाटन कर दिया है। इससे दिल्ली और उत्तर प्रदेश की दूरी और कम हो जाएगी। यह देश का पहला 14 लेन का एक्सप्रेस-वे है। पीएम मोदी ने फिलहाल दिल्ली खंड का उद्घाटन किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मॉडल को भी देखा। उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे।
किया रोड शो
पीएम मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के तुरंत बाद जीप पर सवार होकर रोड शो किया। वहीं, रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नितिन गडकरी भी दूसरी जीप में थे। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर प्रशंसक और भाजपा कार्यकर्ता खड़े थे और मोदी-मोदी का नारा लगा रहे थे। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर प्रशंसक और भाजपा कार्यकर्ता खड़े थे और मोदी-मोदी का नारा लगा रहे थे।
सड़क के किनारे 40,000 पौधे
देश के सबसे चौड़े इस एक्सप्रेस-वे पर बीच में 6 लेन का एक्सप्रेस वे है और दोनों तरफ 4 लेन के हाईवे होंगे, ताकि शहर के ट्रैफिक को बाहर से आने जाने वाले ट्रैफिक से अलग किया जा सके। इस एक्सप्रेस वे का पहला चरण करीब नौ किलोमीटर का है, जिसमें यमुना पुल पर वर्टिकल गार्डेन और सड़कों पर सोलर लाइट भी लगी हैं। सड़क के किनारे 40,000 पौधे भी लगाए जा रहे हैं।
कुछ ऐसा है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
– कुल लंबाई 90 किलोमीटर
– निर्माण पर लागत तकरीबन 800 करोड़
– दिल्ली से मेरठ 3 घंटे का सफर अब सिर्फ 45 मिनट में
– सोलर पावर से लैस देश का पहला हाइवे
– 14 लेन का देश का पहले एक्सप्रेस-वे
– 8 सोलर प्लांट, 4 हजार किलो वॉट बिजली उत्पादन होगा
– हर 500 मीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
– यमुना ब्रिज पर दोनों ओर सोलर सिस्टम
– दोनों ओर 2.5 मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक
– दोनों ओर 1.5 मीटर चौड़ा पैदल यात्री ट्रैक
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पांच नवंबर 2015 को इस परियोजना के लिए आधारशिला रखी थी। 18 महीने के रिकॉर्ड समय में दिल्ली खंड का निर्माण हुआ है। 842 करोड़ रुपये की लागत से वाला यह देश का पहला राजमार्ग है जहां सौर बिजली से सड़क रोशन होगी। इसके अलावा प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होगी। साथ ही इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा तथा 40 झरने होंगे। इस एक्सप्रेस वे पर 8 सौर संयंत्र हैं जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा को स्वाभाविक करने के लिए सीएम ने दिया 72 घंटे का अल्टीमेटम

पुलिस अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश कोलकाता : भाटपाड़ा के हालात को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी चिंतित हैं। नवान्न सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने आगे पढ़ें »

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने तुर्की में हिंदू रीति रिवाज से रचाई शादी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के टॉलीवुड अभिनेत्री और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बशीरहाट सीट से नवनिर्वाचित तृणमूल सांसद नुसरत जहां शादी आगे पढ़ें »

अलवर में फिर गैंगरेप, अभियुक्तों ने दुष्कर्म का वीडियो वायरल किया

9 दिन बाद भी नहीं पकड़े गये अभियुक्त अलवर : जिले में थानागाजी गैंगरेप के बाद अब चौपानकी थाना क्षेत्र में भी सामूहिक बलात्कार कर उसका आगे पढ़ें »

राहुल के मोबाइल देखने पर हुआ विवाद तो कांग्रेस ने दी सफाई

नयी दिल्ली : एक तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में अभिभाषण दे रहे थे वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोबाईल देखने में व्यस्त थे। इस आगे पढ़ें »

एएन-32 दुर्घटना : 17 दिन बाद मिले वायुसैनिकों के अवशेष

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में गत दिनों दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के एएन-17 विमान का मलबा मिलने के बाद दुर्घटनास्थल से सभी 13 वायुसैनिकों के पार्थिव आगे पढ़ें »

एक टेक में दिया 14 मिनट लंबा सीन, हैरान रह गई टीम

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को ऐसे ही सदी का महानायक नहीं कहा जाता है। जीवन के 76 वसंत देख चुके बच्चन का काम आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा फिर बना रणक्षेत्र, चली गोलियां और बम, 2 की मौत

सीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक, घटना स्थल पर धारा 144 लागू डीजी ने किया घटना स्थल का दौरा, संजय सिंह को बैरकपुर कमिश्नरेट का अतिरिक्त भार आगे पढ़ें »

भारत आ सकेंगे पाकिस्तानी एथलीट, सरकार ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलने की अनुमति दी

नई दिल्लीः भारत में अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं की मेजबानी अधिकारों के निलंबन से जुड़ा मामला अब सुलझता नजर आ रहा है। सरकार ने मंगलवार को आगे पढ़ें »

पाक मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान के ललकार पर गोयत का मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में पीटा। इसके बाद से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की आलोचना का दौर जारी है। आगे पढ़ें »

विश्व कप में मेजबान टीम के खिलाफ ‘ऑरेंज’ जर्सी पहनकर उतर सकती है टीम इंडिया

नियमों के मुताबिक, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती 30 जून को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत नई दिल्लीः विश्व कप के मौजूदा आगे पढ़ें »

ऊपर