नौसेना के टोही विमान और इसरो के सैटेलाइट लापता एएन-32 की तलाश में जुटे

नयी दिल्ली :  भारतीय वायुसेना चीन की सीमा के करीब से लापता हुए एएन-32 विमान की खोज में जुटी हुई है। विमान की तलाश को चलाए जा रहे अभियान में नौसेना के टोही विमान और इसरो के सैटेलाइट की भी मदद ली जा रही है। साथ ही इस काम के लिए ग्राउंड फोर्स की भी मदद ली जा रही है। वायुसेना ने ट्वीट में कहा था कि विमान एएन-32 की तलाश में जुटी टीमों से क्रैश की संभावित जगहों के बारे में कुछ रिपोर्ट मिली हैं। इन लोकेशन पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं लेकिन अब तक विमान का मलबा नहीं दिखा है। विमान में चालक दल के सदस्यों समेत कुल 13 लोग सवार थे।

तकनीक बेहद कारगर हो सकती है
वहीं नौसेना के प्रवक्ता डी के शर्मा ने कहा है कि लापता विमान की तलाश के लिए दोपहर 1 बजे पी-8आई विमानों ने तमिलनाडु के अराकोनम में तैनात आईएनएस राजाली से उड़ान भरी है। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान में भेजा गया विमान पी-8 आई इलेक्ट्रो ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड सेंसर्स से लैस है। पी-8 आई में अत्यंत शक्तिशाली सिंथेटिक अपर्चर राडार (एसएआर) लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि एएन-32 की तलाश के दौरान ये तकनीक बेहद कारगर हो सकती है।

नहीं हो पाया विमान से संपर्क
एएन-32 ने असम के जोरहाट एयरबेस से दोपहर बाद 12.25 बजे उड़ान भरी थी। वायुसेना का यह विमान अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग जिले में स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड जा रहा था। रास्ते में अपराह्न 1 बजे के करीब संबद्ध एजेंसियों से विमान का संपर्क टूट गया। उसके बाद से विमान से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।
शुरू हुआ विमान तलाशी अभियान
विमान के गंतव्य तक नहीं पहुंचने पर वायुसेना ने जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार, विमान में चालक दल के 8 सदस्य और 5 अन्य यात्री सवार थे। विमान की तलाश शुरू कर दी गयी है। खराब मौसम और दुर्गम ईलाका होने के कारण तलाशी अभियान में दिक्कत आ रही है। एएन-32 की तलाश के लिए सुखोई 30 और विशेष ऑपरेशन विमान सी-130 को लगाया गया है।
रक्षा मंत्री ने सुरक्षित होने की प्रार्थना
विमान एएन-32 के लापता होने की जानकारी मिलते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के उप प्रमुख बात की। साथ ही उन्होंने तलाशी अभियान के बारे में भी जानकारी ली। रक्षा मंत्री ने ट्वीटर पर लिखा, “कुछ घंटों से लापता आईएफ के एएन-32 एयरक्राफ्ट के बारे में एयर फोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से बात की है। उन्होंने लापता विमान का पता लगाने के लिए इंडियन एयर फोर्स की तरफ से उठाए गए कदमों की जानकारी दी। मैं विमान में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।”

मालूम हो कि वायुसेना के एएन-32 विमान को रूस ने डिजाइन किया है। यह एक ट्विन इंजन वाला विमान है। साल 2016 के जुलाई में ऐसा ही एक विमान चेन्नई से पोर्टब्लेयर जाते समय दुर्घटना का शिकार हो गया था, जिसमें सवार 29 लोगों की जान चली गई थी।

गौरतलब है कि वर्ष 1980 में सोवियत संघ के विमान एएन-32 को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। पिछले चार दशक से इस विमान का व्यापक तौर पर इस्तेमाल हो रहा है।

मुख्य समाचार

आज खत्म हो सकती है जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल

नवान्न में डॉक्टरों के साथ सीएम की होगी बैठक हर कालेज से 2 प्र​तिनिधि बैठक में होंगे शामिल मीडिया के सामने खुले मंच पर बैठक हो सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगे पढ़ें »

लेनिन सरणी स्थित एक होटल में लगी भयावह आग

कोलकाता : बहुबाजार थानांतर्गत लेनिन सरणी स्थित एक चार मंजिला भवन की छत पर आग लगने से इलाके में अफरा- तफरी मच गई। रविवार की आगे पढ़ें »

एएआई ने एल्युमीनियम उत्पादों पर मूल सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग की

नई दिल्ली : आगामी 5 जुलाई पेश किया जाएगा, ऐसे में एल्युमीनियम उत्पादकों ने सरकार से प्राथमिक एल्युमीनियम, स्क्रैप और डाउनस्ट्रीम उत्पादों पर आयात शुल्क आगे पढ़ें »

मलबे से बनेंगे सांसदों के नए फ्लैट

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली को संवारने का काम इन दिनों जोरों पर है। दिल्ली में पुराने मकानों को तोड़कर मल्टीस्टोरी फ्लैट बनाए आगे पढ़ें »

बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में आईएमए ने कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई

नयी दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में रविवार को कहा कि हम 17 जून को पूरे आगे पढ़ें »

भोपाल पहुंचे पर जल समाधि नहीं ले सके बाबा वैराग्यानंद

भोपाल : लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज रविवार को जल समाधि लेने पहुंचे आगे पढ़ें »

भारत ने इन 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया है, जानिए किस पर कितना टैक्स बढ़ा

नई दिल्ली : सरकार ने अमेरिका में उत्पादित और वहां से आयात किए जाने वाले बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स आगे पढ़ें »

अब्दुल कलाम के जन्मदिन को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने की मांग

नई दिल्ली : भारत का गौरव, मिसाइल मैन एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन (15 अक्टूबर) को राष्ट्रीय छात्र दिवस घोषित करने आगे पढ़ें »

रोहित के शतक से भारत ने खड़ा किया 336 रन का पहाड़

कोहली ने जड़ा अर्धशतक विश्व कप के इतिहास में भारत ने पाक के खिलाफ दूसरी बार 300 के पार का स्कोर बनाया रोहित पाकिस्तान के खिलाफ लगातार आगे पढ़ें »

इजराइल के प्रधानमंत्री की पत्नी सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी करार

यरुशलमः इजरायली अदालत ने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की पत्नी सारा नेतनयाहू (60) को सरकारी धन के दुरुपयोग में दोषी करार दिया आगे पढ़ें »

ऊपर