73 प्रतिशत भारतीय नींद ना आने की समस्या से ग्रस्त, जानिए क्या है कारण

नई दिल्लीः स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक अग्रणी कंपनी रॉयल फिलिप्स (एनवाईएसईः पीएचजी, एईएक्सः पीएचआईए) ने आज ‘द ग्लोबल परसूट ऑफ बेटर स्लीप हेल्थ’ शीर्षक के तहत अपने वार्षिक वैश्विक नींद सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए। नींद एवं श्वसन की देखभाल क्षेत्र की एक अग्रणी इनोवेटर के तौर पर फिलिप्स का उद्देश्य नींद को लेकर जागरूकता बढ़ाना है।

फिलिप्स की ओर से केजेटी ग्रुप द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के 11,006 प्रतिभागियों से बातचीत की गई और नींद के बारे में उनकी धारणाओं, नजरियों और व्यवहार को समझने की कोशिश की गई।

भारत में लोगों की नींद की स्थिति –
– 55 प्रतिशत भारतीय वयस्कों ने माना कि वे अच्छी नींद लेते हैं, लेकिन 73 प्रतिशत भारतीय वयस्क अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं।
– स्लीप-हेल्थ के बारे में जागरूकता का स्तर बढ़ने की ओर इशारा करते हुए 38 प्रतिशत भारतीय वयस्कों का कहना है कि पिछले 5 वर्षों में उनकी नींद में सुधार हुआ है। यह सभी देशों का सर्वाधिक आंकड़ा है।
– हालांकि 34 प्रतिशत भारतीय वयस्कों ने नींद में सुधार के लिए उपचार एवं तकनीक जानने की इच्छा जताई, लेकिन 24 प्रतिशत लोगों का कहना था कि वे ‘स्लीप हेल्थ’ के बारे में जानकारी के लिए ऑनलाइन फोरम या सोशल मीडिया का उपयोग पहले ही कर चुके हैं।
– जहां तक नींद में सुधार की बात है तो 31 प्रतिशत भारतीय वयस्क इस ओर ध्यान देते हैं जो वैश्विक औसत 26 प्रतिशत से अधिक है।
– दिलचस्प है कि सर्वेक्षण से पता चलता है कि लोग नींद में सुधार के लिए तकनीक या वियरेबल्स का उपयोग करना चाहते हैं। करीब 16 प्रतिशत भारतीय वयस्कों ने उपकरणों के उपयोग की इच्छा जताई, क्योंकि वे वियरेबल तकनीक के जरिये आसानी से अपनी नींद की गुणवत्ता की निगरानी और उसमें सुधार कर सकते हैं।
– सर्वेक्षण के मुताबिक लगभग आधे पीड़ितों को प्राकृतिक, वंशानुगत या उम्र के कारण खर्राटे का अनुभव होता है जो इसे गंभीरता से नहीं लेने का एक प्रमुख कारण है।

हालांकि अच्छी गुणवत्ता वाली नींद के लिए महत्व मुंबई (84 प्रतिशत), बेंगलूरु (88 प्रतिशत) और लखनऊ (70 प्रतिशत) के मुकाबले दिल्ली में (47 प्रतिशत) कम दिखा।

फिलिप्स इंडिया के प्रमुख (नींद एवं श्वसन देखभाल) हरीश आर ने कहा कि नतीजे बताते हैं कि भारतीय अपर्याप्त नींद को एक संभावित स्वास्थ्य समस्या मानते हैं, लेकिन उनमें नींद संबंधी बीमारियों और उपलब्ध नींद चिकित्सा समाधानों के बारे में जागरूकता अभी भी कम है। फिलिप्स में हम भारत में खासकर टियर 2 और टियर 3 बाजारों में नींद संबंधी बीमारियों के प्रति अपने जागरूकता अभियानों को मजबूती देते हुए और रोगियों को उन्नत समाधान उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसी क्रम में हाल में हमने भारत में फिलिप्स स्लीप एंड रेस्पिरेटरी केयर उत्पादों पर ‘नो-कॉस्ट ईएमआई’ योजना शुरू की है ताकि सस्ती एवं सुलभ देखभाल सुनिश्चित की जा सके।

नई दिल्ली के न्यूरोलॉजी एंड स्लीप सेंटर के निदेशक (स्लीप मेडिसिन) एवं वरिष्ठ न्येरोलाॅजिस्ट डॉ. मनवीर भाटिया ने कहा कि नींद स्वास्थ्य का एक आवश्यक घटक है। नींद की मात्रा एवं गुणवत्ता हमारे स्वास्थ्य, सुरक्षा और उत्पादकता को प्रभावित करती है। आज के बदलते स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में नींद संबंधी बीमारियों का सफलतापूर्वक समाधान करना काफी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में नींद के निदान एवं उपचार को कहीं अधिक कुशल बनाना महत्वपूर्ण हो गया है। नींद की अधिकांश समस्याएं इलाज के योग्य हैं और कई मामलों में देखा गया है कि उपचार लेने वाले व्यक्ति की जीवन में गुणवत्ता में नाटकीय परिवर्तन आया है।

फिलिप्स भारत में ‘स्लीप-हेल्थ’ को बेहतर बनाने के लिए नींद संबंधी बीमारियों, इसके लक्षणों और स्वास्थ्य पर प्रभाव के साथ-साथ समग्र जीवन गुणवत्ता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। फिलिप्स ने देशभर में 500 से अधिक स्लीप लैब स्थापित किए हैं और 400 से अधिक स्लीप तकनीशियनों को प्रशिक्षित किया है। कंपनी क्लीनिकली-प्रुवेन समाधान विकसित कर रही है जो लोगों को उनके नींद स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह अपने स्मार्टस्लीप सूट आॅफ साॅल्यूशंस में विस्तार और दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक ड्रीमवियर मास्क एवं कुशन की बिक्री के जरिये उपभोक्ताओं और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की बढ़ती एवं उभरती जरूरतों को भी पूरा कर रही है।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

टिक टॉक बनाते हुए सीढ़ियों से फिसली,..

नई दिल्ली: सोशल मीडिया के जरिए कोई भी इंसान रातों-रात  इंटरनेट सेंसेशन बन जाता है। कई ऐसे ऐप हैं जो आपको फेमस बनाने के आगे पढ़े »

ऐसे बढ़ी दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन!

वॉशिंगटन : क्या आप जानते हैं कि दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन बढ़ने का कारण क्या है? वैज्ञानिकों द्वारा किये गये एक अध्ययन से पता आगे पढ़े »

जापान में पैदा हुआ सेब जितने वजन..

तोक्यो : जापान में पैदा हुआ सेब जितने वजन का बच्चा अब बाहरी दुनिया में कदम रखने को तैयार है। विश्व के सबसे कम वजन आगे पढ़े »

यहा पढ़े अप्रैल माह में क्या कहते..

नई दिल्लीः अप्रैल का महीना ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से बहुत ही खास होने वाला है। महीने के पहले हफ्ते में ही नवरात्र शुरू हो रहे आगे पढ़े »

अजूबा : दो पुरुष से एक साथ..

चीन : एक महिला के जीवन के लिए गर्भावस्‍था बहुत ही मनोहर और खूबसूरत पल होता है। लेकिन कभी ऐसा भी देखा या सुना जाता आगे पढ़े »

हिन्दी की बढ़ी लोकप्रियता, ये नए शब्द..

नई दिल्ली : आज हिंदी की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में चड्डी जैसे शब्द ने भी जगह बना ली है। वैसे तो आगे पढ़े »

73 प्रतिशत भारतीय नींद ना आने की..

नई दिल्लीः स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक अग्रणी कंपनी रॉयल फिलिप्स (एनवाईएसईः पीएचजी, एईएक्सः पीएचआईए) ने आज ‘द ग्लोबल परसूट ऑफ बेटर स्लीप हेल्थ’ शीर्षक आगे पढ़े »

क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे..

नई दिल्लीः पैरिस फैशन वीक की इस बार दो थीम रखी गई थी- विशालकाय ड्रेस या एक्सेसरीज जो मॉडलों को ढक ले या फिर इतनी आगे पढ़े »

ले लिया बदलाः भारत ने पाकिस्तान पर..

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए देश के सबसे बड़े आत्मघाती हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई आगे पढ़े »

2045 तक शादी लायक हो जाएंगे रोबोट…

नई दिल्‍लीः रोबोट ने घर के हर छोटे से छोटे काम के साथ बड़े-बड़े कारखानों में काम संभालकर इंसान का जीवन आसान कर दिया है। आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

मतगणना 2019 : एनडीए 352 पर आगे,..

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है..... बने रहें सन्‍मार्ग के साथ.... कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2019  के लिए लगातार रुझान आ रहे हैं। 6:24 बजे- मतगणना 2019 आगे पढ़े »

शाही परिवारों के भाजपा उम्मीदवार जीत की..

नयी दिल्ली :  इस लोकसभा चुनाव में पूर्ववर्ती शा‌ही परिवार के नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019ः जानें किसने क्या..

चौकीदार नरेंद्र मोदी@ narendramodi पीएम मोदी ने लिखा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' उन्होंने कहा,‘ हम साथ मिलकर बढ़ेंगे, साथ आगे पढ़े »

बंगाल : विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा..

कोलकाता : राज्य के 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को भारी बढ़त हासिल हुई हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त रूझानों की मानें आगे पढ़े »

पहली बार 40,000 के पार सेंसेक्स

नयी दिल्ली: बंबई शेयर बाजार में जोरदार तेजी बनी हुई है। सेंसेक्स 481.56 अंक की बढ़त के साथ 39,591.77 पर खुला। कारोबार के दौरान 1015 अंक आगे पढ़े »

बंगाल में 11 सीटों के रुझान, भाजपा..

कोलकाता   बंगाल की 11 सीटों के रुझान सन्मार्ग आपको बता रहा है। तृणमूल ने जहां अपना किला बचाने की कोशिश की तो वहीं भाजपा ने आगे पढ़े »

अमेठी में राहुल और स्‍मृति में कांटे..

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 आ रहे हैं। निर्वाचन आगे पढ़े »

बंगाल : 42 में तृणमूल 22, भाजपा..

  लोकसभा चुनाव के नतीजों के जो रुझान आ रहे है उसमें तृणमूल के खाते में 22, भाजपा को 19 और कांग्रेस को 1 सीट पर आगे पढ़े »

बंगाल की चर्चित सीटों पर जबरदस्त टकराव

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के नतीजों में बंगाल की चर्चित कुछ सीटों पर जबरदस्त टकराव की स्थिति बनी हुई है। कोलकाता उत्तर, श्रीरामपुर, बांकुड़ा, आसनसोल, आगे पढ़े »

देशभर में मतगणना जारी, बंगाल में भाजपा..

नई दिल्ली : 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में 542 संसदीय सीटों पर संपन्न हुए चुनाव के बाद गुरुवार सुबह 8 बजे आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़े »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़े »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़े »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़े »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़े »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़े »

ऑलराउंडर होंगे ‘तुरूप का इक्का’

लगभग हर टीम में दो से चार बेहतरीन ऑलराउंडर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा के रूप में  4 ऑलराउंडर आगे पढ़े »

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

विदेश

अमेरिका के लोग सिनेमा हॉल में देख..

वाशिंगटन : लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा अब कुछ ही देर में होने वाली है। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें भारत में आगे पढ़े »

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी आगे पढ़े »

फिर से घिरी फास्ट फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स,..

वाशिंगटनः अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी मैकडोनाल्ड्स एक बार फिर से विवादों में आ गया है। दरअसल, इसके अलग-अलग कार्यलयों से 25 नए उत्पीड़न के आगे पढ़े »

अब दिमाग से नियंत्रित हो सकेंगे कई..

वाशिंगटन : भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक और उसकी टीम अमेरिकी सेना के लिए मस्तिष्क से नियंत्रत होने वाली प्रणाली का विकास करेंगे। उन्होंने इसके आगे पढ़े »

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी,..

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन आगे पढ़े »

एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए..

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक आगे पढ़े »

ईरान का अमेरिका को करारा जवाब, कहा-..

तेहरानः ईरान और यूएस के बीच विवाद काफी बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ खूब आक्रमक बयान दे रहे हैं। ईरान के विदेश आगे पढ़े »

पाक ने मुइनुल हक को भारत में..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक मुईनुल हक को सोमवार को अपना नया उच्चायुक्त बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और आगे पढ़े »

सऊदी हवाई अड्डे के हथियार डिपो पर..

सना : यमन में चल रहे युद्ध को लेकर हूती विद्रोहियों ने हमले तेज कर दिए हैं। विद्रोहियों ने सऊदी अरब के सीमावर्ती शहर नजरान आगे पढ़े »

एफिल टॉवर पर चढ़ने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टॉवर पर चढ़ने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। एफिल टॉवर पर एक व्यक्ति चढ़ता हुआ आगे पढ़े »

ऊपर