अरे वाह! सोनी ने लॉन्च किया मोबाइल से भी छोटा एसी

Oh wow! Sony launches mini AC

टोक्यो : क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मी से राहत पाने के लिए आपके पास एक पोर्टेबल एसी हो? जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी ने इस सपने को हकीकत में तबदील कर दिखाया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के एक वीडियो के मुताबिक सोनी ने एक ऐसा एसी बनाया है जो मोबाइल फोन से भी छोटा और हल्का है। सबसे मजेदार बात तो यह है कि इस एसी को कपड़ों के साथ पहना जा सकता है। इस अनोखे पोर्टेबल एसी को रिऑन पॉकेट का नाम दिया गया है। एसी के अंदर एक पैनल लगाया है जो ठंडी हवा फेंकता है। यह बैटरी की मदद से काम करता है और इसके तापमान को स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से नियंत्रित किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि इस एसी में ऐसी तकनीक दी गई है कि ये खुद ही उचित तापमान सेट कर लेता है।
‘स्पेशल अंडरशर्ट’ के साथ ही होगा इस्तेमाल
बता दें कि रिऑन पॉकेट को केवल एक ‘स्पेशल अंडरशर्ट’ के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस अंडरशर्ट को भी एसी के साथ ही बेचा जाएगा। ये कपड़े स्माल, मीडियम या लार्ज साइज में मिलेंगे। लेकिन यह कपड़े सिर्फ पुरुषों के लिए ही बनाए गए हैं। पॉकेट साइज का यह डिवाइस को पीठ पर या गले के पास पहना जा सकता है। इस एसी के बैटरी को 90 मिनट्स चलाया जा सकता है और पूरी तरह चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है। इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है।
थर्मोइलेक्ट्रिक पेल्टियर एलिमेंट से बना
कंपनी के मुताबिक यह ऐसी थर्मोइलेक्ट्रिक पेल्टियर एलिमेंट से तैयार किश गया है जो तेजी से ठंडा और गर्म होता है। पेल्टियर एलिमेंट का ज्यादातर उपयोग कार और वाइन कूलर्स में किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह कम पावर और एनर्जी का इस्तेमाल करता है। एलिमेंट में नई विकसित तकनीक का उपयोग किया गया है जिसकी वजह से इसे वस्‍त्र के साथ पहन पाना संभव है।
मालूम हो कि रिऑन पॉकेट की कीमत 8990 रुपये है और इसके साथ वाले कपड़े का दाम 12 हजार रुपये है। फिलहाल यह एसी केवल जापान में उपलब्ध है और इसकी बिक्री केवल जापान में ही की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर