अरे वाह! सोनी ने लॉन्च किया मोबाइल से भी छोटा एसी

Oh wow! Sony launches mini AC

टोक्यो : क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मी से राहत पाने के लिए आपके पास एक पोर्टेबल एसी हो? जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी ने इस सपने को हकीकत में तबदील कर दिखाया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के एक वीडियो के मुताबिक सोनी ने एक ऐसा एसी बनाया है जो मोबाइल फोन से भी छोटा और हल्का है। सबसे मजेदार बात तो यह है कि इस एसी को कपड़ों के साथ पहना जा सकता है। इस अनोखे पोर्टेबल एसी को रिऑन पॉकेट का नाम दिया गया है। एसी के अंदर एक पैनल लगाया है जो ठंडी हवा फेंकता है। यह बैटरी की मदद से काम करता है और इसके तापमान को स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से नियंत्रित किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि इस एसी में ऐसी तकनीक दी गई है कि ये खुद ही उचित तापमान सेट कर लेता है।
‘स्पेशल अंडरशर्ट’ के साथ ही होगा इस्तेमाल
बता दें कि रिऑन पॉकेट को केवल एक ‘स्पेशल अंडरशर्ट’ के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस अंडरशर्ट को भी एसी के साथ ही बेचा जाएगा। ये कपड़े स्माल, मीडियम या लार्ज साइज में मिलेंगे। लेकिन यह कपड़े सिर्फ पुरुषों के लिए ही बनाए गए हैं। पॉकेट साइज का यह डिवाइस को पीठ पर या गले के पास पहना जा सकता है। इस एसी के बैटरी को 90 मिनट्स चलाया जा सकता है और पूरी तरह चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है। इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है।
थर्मोइलेक्ट्रिक पेल्टियर एलिमेंट से बना
कंपनी के मुताबिक यह ऐसी थर्मोइलेक्ट्रिक पेल्टियर एलिमेंट से तैयार किश गया है जो तेजी से ठंडा और गर्म होता है। पेल्टियर एलिमेंट का ज्यादातर उपयोग कार और वाइन कूलर्स में किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह कम पावर और एनर्जी का इस्तेमाल करता है। एलिमेंट में नई विकसित तकनीक का उपयोग किया गया है जिसकी वजह से इसे वस्‍त्र के साथ पहन पाना संभव है।
मालूम हो कि रिऑन पॉकेट की कीमत 8990 रुपये है और इसके साथ वाले कपड़े का दाम 12 हजार रुपये है। फिलहाल यह एसी केवल जापान में उपलब्ध है और इसकी बिक्री केवल जापान में ही की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

नई दिल्ली : आम तौर पर लोग सोचते हैं, ट्रेडमिल का इश्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए किया जाता है। इससे वजन कम होता है और आगे पढ़ें »

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

प्रयागराज : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज पहुंचे। यहां उन्होंने दिव्यांग महाकुंभ में एक साथ 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण आगे पढ़ें »

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

police

दिल्ली हिंसा : यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी दंगाइयों से वसुलेगी जुर्माना

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं देने से नाराज भाजपा सदस्यों का झारखंड सदन में हंगामा

ऊपर