आईआईटी खड़गपुर ने बनाई पेपर स्ट्रिप किट, एक बूंद खून से होंगी कई जांच

IIT Kharagpur made paper strip kit, one drop will be tested with blood

कोलकाता : भारतीय तकनीकी संस्‍थान (आईआईटी) खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कम लागत वाली एक ऐसी स्ट्रिप किट तैयार की है जिससे एक बूंद खून से कई जांच हो सकेगी। इस किट से जांच के लिए बार-बार हर जांच के लिए सिरिंज भर खून देने की जरूरत नहीं होगी। केवल अंगुली से लिए गए खून से ही काम चल जायेगा। यह किट प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक शोध दल द्वारा विकसित की गई। यह किट इस्तेमाल में बेहद आसान और कम लागत वाली है।

पेपर स्ट्रिप पर आधारित है उपकरण

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई किट के बारे में संस्‍थान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह एक पेपर स्ट्रिप आधारित किट है जो एक स्मार्टफोन से जुड़ी होती है। यह जांच का विश्लेषण कर उसे पढ़ने का काम करता है। इसमें इमेजिंग के लिए एक एलईडी लाइट लगी होती है।

एक रुपये से भी कम लागत वाला होगा जांच

बयान में बताया गया है कि प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक शोध दल द्वारा विकसित की गई किट इस्तेमाल में बेहद आसान और कम लागत वाली है। साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रयोगशाला में जांच की परिस्थितियों के मुताबिक, प्रत्येक जांच में एक रुपये या उससे भी कम लागत आएगी। उत्पाद के व्यावसायीकरण के मामले में लागत में मामूली अंतर आने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

कोलकाता : ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा में सत्ता पक्ष ने धरना दिया। कारण थे राज्यपाल जगदीप धनखड़, जिन पर विधेयकों को मंजूरी आगे पढ़ें »

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

कोलकाता : राज्यपाल जगदीप धनखड़ और तृणमूल सरकार के बीच संबंधों में मंगलवार को और खटास आ गयी जब उन्होंने ‘कछुए की गति से काम आगे पढ़ें »

ऊपर