आईआईटी खड़गपुर ने बनाई पेपर स्ट्रिप किट, एक बूंद खून से होंगी कई जांच

IIT Kharagpur made paper strip kit, one drop will be tested with blood

कोलकाता : भारतीय तकनीकी संस्‍थान (आईआईटी) खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कम लागत वाली एक ऐसी स्ट्रिप किट तैयार की है जिससे एक बूंद खून से कई जांच हो सकेगी। इस किट से जांच के लिए बार-बार हर जांच के लिए सिरिंज भर खून देने की जरूरत नहीं होगी। केवल अंगुली से लिए गए खून से ही काम चल जायेगा। यह किट प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक शोध दल द्वारा विकसित की गई। यह किट इस्तेमाल में बेहद आसान और कम लागत वाली है।

पेपर स्ट्रिप पर आधारित है उपकरण

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई किट के बारे में संस्‍थान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह एक पेपर स्ट्रिप आधारित किट है जो एक स्मार्टफोन से जुड़ी होती है। यह जांच का विश्लेषण कर उसे पढ़ने का काम करता है। इसमें इमेजिंग के लिए एक एलईडी लाइट लगी होती है।

एक रुपये से भी कम लागत वाला होगा जांच

बयान में बताया गया है कि प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक शोध दल द्वारा विकसित की गई किट इस्तेमाल में बेहद आसान और कम लागत वाली है। साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रयोगशाला में जांच की परिस्थितियों के मुताबिक, प्रत्येक जांच में एक रुपये या उससे भी कम लागत आएगी। उत्पाद के व्यावसायीकरण के मामले में लागत में मामूली अंतर आने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर