अरे! यह क्या? फोन ने बचा ली 20 लोगों की जान

नई दिल्ली: क्या स्मार्टफोन लोगों की जान बचा सकता है? हाल ही में फिलीपींस में एक घटना घटी जिसने जाको राखे साइयां मार सके न कोय की प्रसिद्ध कहावत को साबित कर दिया। दरअसल, यहां दो साल पुराने सैमसंग गैलेक्सी एस 8 के स्मार्टफोन ने 20 लोगों को मौत के मुंह से बाहर निकाल लिया। मालूम हो कि यह घटना दो हफ्ते पहले की है जब

एक नाव में 16 विदेशी और 4 फिलीपीनी नागरिक फिलीपींस में सेबू के निकट मलापसकुआ आईलैंड के निकट जा रहे थे कि तभी नाव ने पलटी मार दी। नाव के पलट जाने की वजह से ज्यादातर लोगों के फोन ने काम करना बंद कर दिया, पर अच्छी बात तो यह है कि जिम एम्डी का सैमसंग गैलेक्सी एस 8 स्मार्टफोन पानी के अंदर डूबने के बाद भी काम कर रहा था।

लोकेशन साझा करने से मिली मदद

इस संबंध में जिम एम्डी का कहना है कि नाव के पलटने के बाद केवल मेरा ही फोन काम कर रहा था और इसी वजह से हम मदद मांग पाए। हमने जीपीएस के माध्यम से लोकेशन साझा किया जिसकी सहायता से हम बचाव दल के संपर्क में आ पाए। उसने बताया कि इसकी मदद से सारे फंसे हुए लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा सका। पानी में भीगने के बाद भी सैमसंग का फोन काम करता रहा और यह फोन हमारी उममीदें से कई ज्यादा चल गया।

मालूम हो कि कुछ इसी तरह की घटना जापान के ओकीनावा के तट पर भी हुई थी जब आईफोन ने लोगों की जान बचाई थी। पिछले साल दिसंबर में रैचेल नाम की महिला अपने बॉयफ्रेंड और कुछ लोगों के साथ ओकीनाव के तट पर नाव से गई थी। वहां उनकी नाव पलट गई थी। रैचेल के बॉयफ्रेंड का फोन बंद हो गया था पर महिला के आईफोन के काम करने की वजह से इमरजेंसी सर्विस को सूचना दी गयी आैर 1.5 घंटे बाद उन्हें बचाया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

current

कर्नाटक: सरकारी हाॅस्टल के 5 छात्रों की करंट लगने से हुई मौत

बेंगलुरू : कर्नाटक में हुए दर्दनाक हादसे में एक सरकारी हॉस्टल में करंट लगने से पांच छात्रों की मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर आगे पढ़ें »

अनुच्छेद 370 हटाने पर कांग्रेस के स्टैंड से हुड्डा नाराज

पानीपत : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर कांग्रेस के स्टैंड से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी के आगे पढ़ें »

ऊपर