अरे! ये क्या? अब चींटियों के आकार के रोबोट करेंगे सर्जरी में मदद

Ants-shaped robots will help in surgery

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने एक 3 डी-मुद्रित रोबोट बनाया है जो दुनिया के सबसे छोटी चींटी के आकार का है। इन 3 डी-मुद्रित रोबोट में पेजोइलेक्ट्रिक एक्यूटर लगाया गया है जिनके कंपन(वाइब्रेशन) से रोबोट एक्टिव होते हैं। अमेरिका की जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने कहा कि दो मिलीमीटर लंबाई वाले इन 3डी रोबोट को मानव शरीर के अंदर पर्यावरणीय परिवर्तन, अंगों को स्थानांतरित करने या चोटों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इन्हें इंसान के शरीर के अंदर डालकर सर्जरी के काम में लिया जाएगा।

घाव भरने में होंगे महत्वपूर्ण

अपने छोटे आकार की भौतिक सीमाओं के बावजूद हर रोबोट एक सेकंड में अपनी लंबाई से चार गुना अधिक स्पेस कवर कर सकते हैं। माइक्रोमैकेनिक्स और माइक्रो इंजीनियरिंग पत्रिका के अनुसार यह रोबोट घाव भरने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। अल्ट्रासाउंड वेब और कंपन की मदद से इन पर नियंत्रित किया जा सकता है।

आकार इतना छोटा कि बैटरी तक की जगह नहीं

मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञ से मिली जानकारी के मुताबिक रोबोट का आकार इतना छोटा है कि इसमें बैटरी तक की जगह नहीं है। रोबोट में किसी भी प्रकार की बैटरी पावर की जरूरत नहीं है। हर रोबोट को अलग तरह से डिजाइन किया गया है। सभी के गति,पैरों के आकार, शरीर का व्यास बिलकुल अलग है। बहुत छोटे होने की वजह से ये रोबोट्स कंपन पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देते हैं।

इन क्षेत्रों में ‌बहुत आएंगे काम

जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सहायक प्रोफेसर अजीज अंसारी ने कहा कि इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, जीव विज्ञान और भौतिकी के क्षेत्र काफी बड़े हैं। हम इसी कोशिश में लगे हैं कि इन सभी क्षेत्रों को एक साथ ले आए। इन क्षेत्रों में विभन्न प्रकार की खोजें होने की उम्मीदे है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने का भाव बढ़कर नये रिकार्ड पर पहुंचा

नयी दिल्लीः आभूषण कारोबारियों की सतत लिवाली से वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बावजूद दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव आगे पढ़ें »

nasiruddin sah

अब नहीं मिल रहा फिल्मों में काम-नसीरुद्दीन शाह

मुबंई : बॉलीवुड के प्रतिष्ठित अभिनेता नसीरुद्दीन शाह केवल अपनी फिल्में ही नहीं बल्कि अपने बयानों से भी चर्चा में बने रहते है। हाल ही आगे पढ़ें »

ऊपर