अंतरिक्ष में पहला अपराधी मामला : एक एस्ट्रोनॉट पर लगा गंभीर आरोप

Criminal Case Astronaut

वॉशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पास एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। नासा की अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर उनके पूर्व पति समर वॉर्डन ने उनके बैंक खाते को हैक कर उससे लेन-देन करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि मैकक्लेन की शादी वर्ष 2014 में वायुसेना के पूर्व खुफिया अधिकारी समर वॉर्डन से हुई थी। लेकिन चार साल बाद यानी 2018 में दोनों के बीच अनबन को लेकर तलाक हो गया। उसके बाद मैकक्लेन छह महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन मिशन पर चली गई थी। इसी साल मैकक्लेन जून महीने में अंतरिक्ष यात्रा से वापस पृथ्वी पर लौटी।

फेडरल ट्रेड कमीशन के पास मामला दर्ज

ऐनी के तलाकशुदा पति समर ने अपनी पूर्व पत्नि के खिलाफ फेडरल ट्रेड कमीशन के पास शिकायत दर्ज करवाया, जिसमें उन्होंने कहा कि मैकक्लेन अपने अंतरिक्ष यात्रा के दौरान उनके बैंक खाते से लेनदेन किए। जांच के दौरान पता चल कि नासा के कंप्यूटर से वॉर्डन के बैंक खाते को हैक किया गया था।

अंतरिक्ष मामला होने की वजह से नासा को सौंपा गया

फेडरल ट्रेड कमीशन ने बताया कि यह मामला अंतरिक्ष से जुड़ा था जिस वजह से हम कुछ नहीं कर सकते है और न ही पुलिस कुछ कर सकती है। इसलिए इस मामले को नास को सौंप दिया गया है। गौरतलब है कि नासा ने इस मामले की जांच ऑफिस इंस्पेक्टर जनरल से कराई थी, जिसके बाद उन्होंने फैसला‌ लिया कि अब विशेषज्ञता वाली एक टीम इस मामले को देखेगी। वहीं नासा के ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल ने बताया कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए दोनों पक्षों से संपर्क किया जा रहा है। अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा। अहम बात यह है कि इंसान जब अंतरिक्ष में कोई अपराध करता है तो धरती पर लागू कानून के तहत ही फैसला सुनाया जाएगा। ऐसे में मैकक्लेन अगर दोषी करार होती हैं तो उन्हें अमेरिकी संघीय कानून के अनुसार सजा सुनाई जा सकती है।

वायुसेना में करियर बना चुकी है – मैकक्लेन

अतंरिक्ष एजेंसी नासा ने मैकक्लेन के काम की प्रशंसा की। वहीं उन्हाेंने अभी तक मैकक्लेन के व्यक्तिगत मामलों पर टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि लेफ्टिनेंट कर्नल मैकक्लेन वायुसेन में अपना करियर बनाया चुकी है, वह इराक में लड़ाकू मिशनों का हिस्सा रही हैं।

मैकक्‍लेन के वकील ने कहा

अंतरिक्ष यात्री मैकक्लेन के वकील रस्टी हार्डिन ने बताया कि वो केवल यह सुनिश्चित कर रहीं थी कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक है या नहीं। क्या वॉर्डन के पास बेटे की देखभाल या बिल के भुगतान के लिए पर्याप्त पैसा है? हार्डिन ने कहा कि उन्होंने इस बात से पुरजोर इनकार किया है कि उनके द्वारा कोई गलत कदम उठाया गया। साथ ही हार्डिन ने बताया कि उनकी मुवक्किल परिवार का सहयोग कर रहीं थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

5 जिलों के जिलाध्यक्ष बदले गये, 2 नये जिले बने

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : प्रदेश भाजपा में सांगठनिक चुनाव चल रहे हैं और इस दौरान शुक्रवार को कुछ सांगठनिक बदलाव किये गये हैं। इसके तहत 5 आगे पढ़ें »

एलईडी रोशनी का उपयोग कर भव्य तरीके से सजाया जाएगा कपिल मुनि मंदिर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : सब तीरथ बार-बार गंगासागर एक बार...इसी सोच के साथ हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगासागर मेले में डूबकी लगाने आते आगे पढ़ें »

ऊपर