ऑस्ट्रेलिया में 22 ट्रांसजेंडर पुरुषों ने बच्‍चों को दिया जन्म

22 transgender men give birth to children in Australia

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया में मानव सेवा विभाग ने बर्थ रेट से संबंधित डेटा जारी किया है। सरकार की मेडीकेयर डेटा के अनुसार पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में 22 ट्रांसजेंडर पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। जानकारी के मुताबिक पिछले 10 सालों में 228 पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। बता दें कि इस डेटा की आधिकारिक पुष्टि भी की गयी है। हालांकि कुछ लोगों ने पुरुष द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली बात की आलोचना की है तो कुछ ने जमकर इसकी प्रशंसा और सर्मथन भी किया है। बता दें कि इससे पहले साल 2009 तक इस विषय में ‌कोई आधिकारिक डेटा नहीं दिया गया था।

समाज को सोच बदलने की आवश्यकता

मालूम हो कि ट्रांसजेंडर पुरुषों के बच्चों को जन्म देने पर कुछ लोगों ने इसकी आलाेचना करते हुए मर्दानगी पर सवाल उठाए हैं। उनके अनुसार अगर कोई पुरुष बच्चे को जन्म देता है तो वह असल में कभी मर्द हो ही नहीं सकता। वहीं मेलबर्न विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर का कहना है कि हर व्यक्ति के लिए मर्दानगी का अर्थ अलग होता है। उनके हिसाब से मर्दानगी की परिभाषा हर पुरुष के लिए भी अलग हो सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि जिन पुरुषों ने सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाया हो उनकी सोच रूढ़ीवादी न हो। इस बात की संभावना हो सकती है कि इन पुरुषों को बच्चे पैदा करने में कोई परेशानी न होती हो और न ही इससे उनकी मर्दानगी पर सवाल उठता हो। प्रोफेसर ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि लिंग के विषय पर समाज को अपनी सोच बदलने की आवश्यकता है।

मालूम हो ‌कि इस साल मेलबर्न अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में बीबीसी की डाक्यूमेंटरी सीहॉर्स में 30 वर्षीय ट्रांसजेंडर पुरुष फ्रेडी मैक्कोनल के बारे में चर्चा की गयी थी। बता दें कि असाइंट फिमेल एट बर्थ का ट्रांसजेंडर पुरुष माना जाता है जिनके प्रजनन अंग बच्चे पैदा करने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही मेडिकल सांइस के वजह से भी यह संभव हो पाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Modi and Mamata

आज ममता-मोदी की मुलाकात

कोलकाता/नई दिल्ली : आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाली है। मोदी के खिलाफ मुखर होने वाली ममता की आगे पढ़ें »

rajeev-kumar

राजीव कुमार का बचना हुआ कठिन, सीबीआई का स्पेशल फोर्स तैयार

नयी दिल्ली / कोलकाता : सारधाकांड की छानबीन के दौरान मंगलवार को सीबीआई की टीम ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार की तलाश आगे पढ़ें »

ऊपर