न्यूजीलैंड में मिला हरक्यूलिन तोते का 1.9 करोड़ साल पुराना जीवाश्म

1.9 million years old fossil of Herculean parrot found in New Zealand

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड में 1.9 करोड़ साल पुराने दुनिया के सबसे विशाल तोते के सबूत मिले हैं। इस तोते का आकार लगभग एक मीटर लंबा और वजन औसतन 7 किलो है। इस बात ‌की जानकारी बायोलॉजी लैटर्स’’ के नए संस्करण में प्रकाशित जीवाश्म विशेषज्ञों के एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने दी है। सेंटरबरी संग्रालय के प्रसिद्व संग्रहाध्यक्ष पॉल स्कोफील्ड ने बताया कि यह तोता उड़ने में सक्षम था पर हमें यह लगा कि यह उड़ नहीं सकता। उन्होंने बताया कि टीम को इस तोते की हड्डियां 2008 में मिली थीं और हमें जरा भी अंदाजा नहीं था कि यह हड्डियां किस पक्षी की हैं। मालूम हो कि जीवाश्म विशेषज्ञों ने ताेते के जीवाश्म पर लगातार 11 सालों तक काम किया।

प्रमाण कल्पना से परे

पॉल स्कोफील्ड ने हरक्यूलिन तोते के सबूत के बारे में कहा कि यह प्रमाण हमारी कल्पना से परे है। शुरूआत में हमें लगा कि यह प्रमाण किसी अलग ‌किस्म के चील प्रजाति का है। इसके अनापेक्षित खोज और विशाल आकार को देखते हुए इसका वैज्ञानिक नाम हेराक्लेज इनेक्सपेक्टेटस दिया गया है। एनएसडब्ल्यू पेलियोन्टोलॉजी अनुसंधान सेंटर के माइक आर्चर ने बताया कि हेराक्लेज विश्व का सबसे बड़ा तोता है। हेराक्लेज ताेते की चोंच मजबूत चीजों को तोड़ने की क्षमता रखती थी। इस तोते का आहार बाकी पक्षियों के मुकाबले काफी अलग है। बाकी तोतों के परंपरागत आहार से हेराक्लेज ताेते का आहार काफी ज्यादा था।

डोडाे के आकार का हरक्यूलिन

हरक्यूलिन तोते का आकार विलुप्त प्रजाति के डाेडो पक्षी के सामान और गंभीर खतरे की श्रेणी में आनेवाली काकापो के आकार की तुलना में दोगुना है। बता दें कि काकापो उड़ने में असमर्थ थी और हरक्यूलिन से पहले सबसे विशाल पक्षी मानी जाती थी। वैज्ञानिकों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अभी तक कहीं भी किसी विशाल तोते का जीवाश्म नहीं पाया गया है। हरक्यूलिन तोते के जीवाश्म दक्षिण न्यूजीलैंड में सेंट बाथन्स के पास मिले हैं। सेंट बाथन्स में पहले भी पांच अरब साल से 2.3 अरब साल के बीच रहे मायोसीन पीरियड के जीवाश्म अधिक मात्रा में पाए गए थे।

मालूम ‌हो कि पिछले साल वैज्ञानिकों को हजारों साल पुराने चमगादड़ के जीवाश्म मिले थे। ऐसा माना जाता है कि इस चमगादड़ का वजन लगभग 40 किलो था और इनका आकार औसत चमगादड़ से 3 गुना ज्यादा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स की एक यूनिट में लगी आग, 13 श्रमिक घायल

हल्दिया: पूर्व मिदनापुर जिले के हल्दिया स्थित हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स के एक यूनिट में शुक्रवार की सुबह अचानक आग लगने की घटना में 13 श्रमिक झुलस आगे पढ़ें »

एशियाई टेटे चैंपियनशिप : जी साथियान क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने

योग्यकार्ता (इंडोनेशिया) : जी साथियान शुक्रवार को उत्तर कोरिया के एन जी सोंग को हराकर एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप के पुरूष एकल क्वार्टर फाइनल में आगे पढ़ें »

ऊपर