महिला फोटोग्राफर राजलक्ष्मी ने लगाया पर्यावरण केंद्रित फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी नेशनल आर्ट्स सेंटर में मंगलवार 4 जून से लेकर सोमवार 10 जून तक फोटोग्राफी और पेटिंग एग्जिबेशन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की मेजबानी पंडित दिनदयाल उपाध्याय स्मृर्ति मंच और आईजीएनसीए मिलकर कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम का मकसद विश्व पर्यावरण वीक को सेलिब्रेट करना है। इसमें 70 पेंटर, फोटोग्राफर स्कलपचर, कार्टूनिस्ट से लेकर विभिन्न कला क्षेत्र के लोग अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच पर इकट्ठे हुए हैं, जिससे वे अपनी कला के माध्यम से लोगों को जागरूक कर सकें। कार्यक्रम में आर्टिस्ट पर्यावरण के हर पहलू और मानव निर्मित संसाधनों के दुरूपयोग करने की वजह से प्रकृति को हो रहे नुकसान को बतला रहे हैं। साथ ही लोगों से विश्व पर्यावरण दिवस पर ही नहीं, बल्कि पूरे वर्ष पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए भी आग्रह कर रहे।

कार्यक्रम में मौजूद दिल्ली की फोटोग्राफर राज लक्ष्मी सिंह और अभिषेक सिंह ने भी अपनी बेहतरीन फोटोग्राफी कला के जरिये पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक किया। प्रदर्शनी में उनकी कई तस्वीरों ने न सिर्फ दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया, बल्कि उन्हें पर्यावरण के प्रति सचेत न रहने पर, होने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया। साथ ही समाज में कैसे हम अपने संसाधनों का सही इस्तेमाल कर अपनी आने वाली पीढी को एक सुनहरा भविष्य दे सकते हैं, इस पर भी रौशनी डाली।

फोटोग्राफर राजलक्ष्मी ने बताया कि एक तस्वीर हजारों शब्दों को बयां करती है। कई बार लिखित शब्द लोगों पर इतना प्रभाव नहीं डाल पाते, जितना एक तस्वीर कह देती है। ऐसे में हम फोटोग्राफर की भी जिम्मेदारी बनती है कि हम समाज को पर्यावरण के प्रति अपनी कला के माध्यम से अत्यधिक संवेदशील बनाएं। खासकर तब जब दिल्ली समेत देशभर में प्रदूषण की वजह से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में लोगों को पर्यावरण को लेकर सचेत रहना बेहद जरूरी है। साथ ही अभिषेक सिंह और राज लक्ष्मी ने कार्यक्रम की आयोजक डॉक्टर गौरी जी को धन्यवाद करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता का श्रेय गौरी जी को जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर