भारत की दूसरी शानदार क्रूज की परिचालना शुरू, क्रूज में ही ले सकेंगे स्विमिंग पूल, स्पा, शॉपिंग के मजे

मुंबईः विशाल आईलैंड की तरह समुद्र में तैरता वर्ल्ड क्लास भारत का दूसरा शानदार क्रूज शिप ‘कर्निका’ की परिचालना शुरू हो गई। कर्निका क्रूज जलेश क्रूज का हिस्सा है जो अंतराष्ट्रीय स्तर की चौदह मंजिली शानदार क्रूज है। यह करीब 2 हजार 700 पैसेंजर क्षमता वाली है, जिसकी लंबाई 225 मीटर है। 

क्रूज की भव्यता यात्रियों ने कहा- शानदार

गोवा के क्रूज टर्मिनल पर लगे जैलेश क्रूज की भव्यता को देखकर अलग-सा अनुभव होता है। भारत के पहले बेहद शानदार क्रूजशिप-कर्निका की पहली यात्रा मुंबई से गोवा तक हुई। देर शाम मुंबई तट से निकला यह क्रूज गुरुवार सुबह गोवा पहुंचा। यह क्रूज टूरिजम को भारत के लिए रेवेन्यू जुटाने के बड़े साधन के तौर पर विकसित करने में कामयाब होगा।


सैलानियों ने की शानदार क्रूज की सराहना
इस क्रूज की पहली यात्रा करने वाले सैलानियों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी। क्रूज से उतरकर घुमने के लिए जा रहे सभी सैलानियों ने क्रूज की जमकर सराहना की। इन सभी लोगों का कहना है कि मेहमान-नवाजी से लेकर क्रूज में हो रहे सारे प्रोग्राम काफी शानदार हैं। वहीं क्रूज पर बर्थडे मनाकर लौटी अक्षता माली का कहना है कि बर्थडे मनाने के लिए यह काफी अच्छा अनुभव रहा। दूसरे यात्री दीपक का कहना है कि इस क्रूज की सबसे खास बात ये है कि यहां पर हर वर्ग के लिए कुछ खास और कुछ अलग है।

क्रूज पर प्रवेश करते ही दुनिया की सारी खूबसूरती आंखों के सामने
चौदह मंजिला क्रूज शिप में प्रवेश करते ही पूरी दुनिया की सभी खूबसूरती आंखों के सामने मौजूद होती हैं। क्रूज शिप में शॉपिंग की सुविधा के लिए शानदार शॉपिंग सेंटर मौजूद है। बेहद आकर्षक रेस्टारेंट में देशी-विदेश के पकवान सफर में चार चांद लगाते हैं। क्रूज में 24 घंटे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है। इसमें एक स्विमिंग पूल, आधुनिक लॉन्ज और मनोंरजन का कमरा भी है। क्रूज को खूबसूरत पेटिंग और तस्वीरों से सजाया गया है। इसमें युवाओं और बच्चों के मनोरंजन का भी खास ध्यान रखा गया है। बच्चों के लिए एक खास वॉटर पार्क भी इस क्रूज में बनाया गया है।

खिड़कियों से दिखेगी एक अलग दुनिया
मूसाफिरों के लिए बने खास कमरे में जब मुसाफिर प्रवेश करेंगे तो उनके कमरे में बेहद खास महसूस होगा। सजे-धजे कमरों में लगी खास खिड़कियों से मुसाफिर समुद्र के आकर्षक नजारों का दीदार कर सकेंगे। वहीं कमरों के बाहर खास बनी बालकनी मुसाफिरों को एक अलग ही दुनिया में लेकर जाती हैं।

आने वाले समय में पर्यटन क्षेत्र छुएगा नई ऊंचाईयां
इस क्रुज के शुरू होने के बाद ट्रैवेल एंड टूर इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि इससे देश में आने वाले समय में पर्यटन क्षेत्र में नई उंचाईयों को छुएगा। टूर ऑपरेटर दिग्विजय त्रिपाठी का कहना है कि जो लोग विदेशों में जाकर क्रूज का आनंद उठाया करते थे, अब उन्हें यह आनंद देश में ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस क्रूज की आकर्षक तस्वीरों को देखने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें सफर करने के लिए उत्सुक होंगे।

क्रूज सेवा मुंबई से गोवा के बीच


फिलहाल यह क्रूज सेवा मुंबई से गोवा के बीच शुरू हुई है। जल्द ही इस आकर्षक क्रूजशिप की सेवाएं मुंबई, चेन्नई, विशाखापटनम रुटों पर भी होंगी। कर्निका क्रूजशिप की देशी विदेशी पर्टयकों के लिये सिंगापुर, दुबई और खाड़ी देशों के बेहद आकर्षक शहरों की सेवाएं मौजूद होगी।


भारत की पहली क्रूज जहाज सेवा ‘एंग्रीया’
भारत की पहली यात्री क्रूज जहाज सेवा मुंबई बंदरगाह के नवनिर्मित घरेलू टर्मिनल से ट्रायल के लिए रवाना हुई अंगरिया नाम की क्रूज शिप थी। भारत की पहले लग्जरी क्रूज जहाज  ‘अंग्रीया’ को 24 अक्टूबर 2018 को हरी झंडी दिखायी गई थी। हालांकि,यह क्रूज सर्विस एक 7 डेक वाला लग्जरी क्रूज था। इस क्रूज की लंबाई 130 मीटर है, जिसका निर्माण जापान में किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर