बिना अकाउंट डिलीट किए हो जाएं वॉट्सऐप से गायब

नई दिल्ली : दुनिया भर में प्रसिद्ध और लोगों का पसंदीदा चैटिंग ऐप वॉट्सऐप में एक महत्वपूर्ण फीचर ‘लॉग आउट’ मौजूद नहीं होने की वजह से यूजर्स को इस ऐप से कुछ समय के लिए गायब या फिर ऐसा कहे कि राहत नहीं मिल पाती है। लेकिन अन्य सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉम जैसे- ट्विटर, फेसबुक या स्नैपचैट में ‘लॉग आउट’ करने का विकल्प मौजूद है, जिस वजह से यूजर्स थोड़े समय के लिए ही सही लॉग आउट होकर अलग समय बिता सकते हैं। लेकिन वॉट्सऐप स्मार्टफोन में हर समय इंटरनेट कनेक्शन की वजह से ऐक्टिव रहता है जिसे यूजर्स बंद नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में यदि यूजर्स उब चुका है या फिर कुछ समय के लिए ऐप से गायब होना चाहता है तो वह ऐसा नहीं कर पाता है, क्योंकि उसके पास केवल एक ही विकल्प बचता है और वो है अकाउंट डिलीट करने का ऑप्‍शन।

हर बार वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट करना और फिर से इंस्टॉल करना कोई आसान काम नहीं है। साथ ही इसमें मेसेज भेजने वाले को डबल टिक मिलते ही समझ आ जाता है कि सामने वाला वॉट्सऐप चला रहा है। इसके अलावा वॉट्सऐप पर ऐक्टिव होने पर दूसरे कॉन्टैक्ट को यूजर्स के ऑनलाइन होने की खबर भी मिल जाती है। ऐसे हालात में कोई वन-टैप समाधान तो नहीं है, लेकिन बिना डिवाइस को रूट किए यूजर्स कुछ सेटिंग्स को बदलकर वॉट्सऐप से ब्रेक ले सकता है।

इन सेटिंग्स को बदलकर वॉट्सऐप से लें ब्रेक

वॉट्सऐप पर नोटिफिकेशन के लिए नो रिंगटोन का कोई विकल्प नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं सुनना चाहते हैं तो आप खुद की साइलेंट टोन बना सकते हैं। इसके लिए किसी शांत जगह पर 2 सेकेंड के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करें और इसे एक अच्छा फाइल नेम दें। इसके बाद ऐप की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन और कॉल रिंगटोन बना लें।

अब अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप में जाएं और वॉट्सऐप को खोजकर उसपर टैप करें। यहां आपको सभी नोटिफिकेशन डिसेबल करने का विकल्प मिलेगा। आपको वाइब्रेशन और पॉप-अप भी डिसेबल करना है। इससे कोई नया मैसेज आने पर आपको नोटिफिकेशन नहीं आएगा और बिना ऐप ओपन किए आपको कोई नया मैसेज नहीं दिखेगा। इस तरह वॉट्सऐप आपको परेशान नहीं करेगा।

अगर आपके स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन लाइट दी गई है तो आपको स्मार्टफोन सेटिंग्स में जाना होगा। यहां नोटिफिकेशन सेटिंग्स में जाकर आप नोटिफिकेशन लाइट के लिए ‘नन’ सेलेक्ट कर सकते हैं। इस तरह वॉट्सऐप मैसेज आने पर भी आपको उनका अलर्ट नहीं मिलेगा और आपको बार-बार फोन नहीं देखना पड़ेगा। ऐसे में आप वॉट्सऐप से ब्रेक ले सकते हैं।

अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर आप वॉट्सऐप के लिए मोबाइल डेटा ऐक्सेस भी ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में जाकर वॉट्सऐप सेलेक्ट करना होगा और यहां ‘फॉर्स स्टॉप’ पर टैप करना होगा। कुछ फोन्स में यह विकल्प अलग से भी मिल जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर