बच्चों ने चुरा लिये 6.5 करोड़ साल पुराने डायनासोर के अंडे

इंदौर : मध्य प्रदेश के धार जिले के बाग की मशहूर बौद्ध गुफाओं के पास करीब 90 हेक्टेयर पर बन रहे राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान से अंडे चुराये जाने का मामला सामने आया है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में पता चला है कि अज्ञात नाबालिग बच्चों ने उद्यान की सुरक्षा को धता बताते हुये दिनदहाड़े विलुप्त जीव के अंडे चुरा लिये। यह बताता है कि जिले में जगह-जगह बिखरे पड़े डायनासोर जीवाश्मों के दुर्लभ खजाने पर खतरा बढ़ता जा रहा है। जानकारों के मुताबिक अण्डों के ये जीवाश्म लगभग 6.5 करोड़ साल पुराने हैं।
जीवाश्म चोरी की रिपोर्ट भेजी गयी
मध्यप्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने रविवार को बताया कि सूचना के अधिकार के तहत वन विभाग द्वारा उन्हें मुहैया कराये दस्तावेजों में राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान से अंडों की चोरी की सात महीने पुरानी वारदात का विस्तृत खुलासा होता है। यह उद्यान बाग क्षेत्र के पाडल्या गांव में वन विभाग की ही देख-रेख में विकसित किया जा रहा है।
आरटीआई के तहत साझा किये गये दस्तावेजों में बाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी (रेंजर) का 17 सितंबर 2018 को लिखा सरकारी पत्र शामिल है जिसमें धार जिले के वन मंडलाधिकारी (डीएफओ) को डायनासोर जीवाश्म चोरी की रिपोर्ट भेजी गयी है।
जीवाश्मों को तोड़ा गया
पत्र में डीएफओ को बताया गया, ”16 सितंबर 2018 को दोपहर 12 बजे के आस-पास कुछ अज्ञात नाबालिग बच्चों द्वारा पाडल्या (बाग) के राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान में अनाधिकृत रूप से प्रवेश कर वहां रखे बेशकीमती जीवाश्मों को तोड़ा गया और वे कुछ जीवाश्मों (डायनासोर के अंडे) को चुराकर अपने साथ ले भी गये।” साथ ही यह भी बताया गया कि राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान में अण्डों की चोरी की इस वारदात के वक्त वहां के कर्मचारी और चौकीदार पौधों को टैंकर से पानी दे रहे थे।
नाबालिगों की तलाश की जा रही है
पत्र के मुताबिक ”जैसे ही इन कर्मचारियों को घटना का पता चला, सभी कर्मचारी मौके की ओर गये। लेकिन इन्हें देखकर सभी बच्चे वहां से भाग गये। भागते बच्चों के फोटोग्राफ कर्मचारियों द्वारा लिये गये हैं जिनके आधार पर उनकी तलाश की जा रही है। इस घटना की सूचना पुलिस को भी दी गयी है। पुलिस द्वारा भी नाबालिगों की तलाश की जा रही है।”
2014 में भी जीवाश्मीकृत अंडे चोरी हो चुके हैं
बहरहाल, धार जिले में डायनासोर जीवाश्मों की चोरी की यह कोई पहली घटना नहीं है। बाग के राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान से करीब 140 किलोमीटर दूर मशहूर पर्यटन स्थल मांडू के पास बनाये गये डायनासोर जीवाश्म संग्रहालय ”अश्मधा” से भी जनवरी 2014 में तीन जीवाश्मीकृत अंडे चोरी हो चुके हैं। अधिकारियों के मुताबिक वारदात के पांच साल गुजर जाने,के बावजूद जीवाश्म चोरों का अब तक पता नहीं चल सका है।
डायनासोर के 65 जीवाश्मीकृत घोंसले खोजे
गैर सरकारी खोजकर्ताओं के समूह ”मंगल पंचायतन परिषद” ने वर्ष 2007 में पहली बार बाग क्षेत्र में डायनासोर के अंडे खोजे थे। परिषद के प्रमुख विशाल वर्मा ने बताया, ”हमने गुजरे 12 साल के दौरान बाग क्षेत्र और इसके आस-पास के इलाकों में डायनासोर के 65 जीवाश्मीकृत घोंसले खोज निकाले हैं। इनमें डायनासोर के करीब 6.5 करोड़ साल पुराने 200 से ज्यादा अंडे मिले हैं।”

मुख्य समाचार

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

Arvind Kejriwal, Manish Sisodia

केजरीवाल और सिसोदिया को आपराधिक मानहानि मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली : आपराधिक मानहानि के मुकदमें में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली की राउज आगे पढ़ें »

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

ऊपर