देश में बनेगा पहला एनिमल ब्रिज

नोएडाः ऐसे तो आपने कई ब्रिजों के बारे में सुना और देखा होगा लेकिन एनिमल ब्रिज के बारे में सुनकर आप जरूर अचंभित हो जाऐंगे। जी हां, नोएडा में दिल्ली-एनसीआर का सबसे बड़ा ईको जोन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसे नोएडा सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास विकसित किया जा रहा है। इसके लिए कुल 144 एकड़ में सिटी फॉरेस्ट, बायोडायवर्सिटी पार्क, औषधि पार्क और वेटलैंड बनाया जा रहा है। यह ब्रिज दो बड़े पार्कों, ग्रीन बेल्ट और वेटलैंड को जोड़ने का काम करेगा। इससे उस क्षेत्र में मौजूद जानवरों को भी विचरण करने में सहूलियत होगी। वहीं, प्राधिकरण ने नवंबर तक परियोजना को पूरा करने का वादा किया है। यह लोगों के लिए बने हाईवे या किसी सड़क मार्ग से पूरी तरह से अलग होगा। इस तरह एनसीआर का यह सबसे खास इको-टूरिस्ट स्पॉट बन सकेगा।

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने दौरा कर बताया कि 144 एकड़ में इस ईको जोन को तैयार किया जाएगा। इसमें 12 एकड़ में नेचुरल वेटलैंड है। इस वेटलैंड के साथ 25 एकड़ में औषधि पार्क भी जुड़ा रहेगा। वहीं, दूसरी तरफ 75 एकड़ में बायो डायवर्सिटी पार्क व 32 एकड़ में ग्रीन बेल्ट होगी। इन चारों एरिया को एनिमल ब्रिज के जरिए जोड़ा जाएगा।

नेशनल पार्क की तरह होगा विकास

इस पूरे ईको जोन को नेशनल पार्क की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। हालांकि, इसमें खतरनाक जंगली जानवरों को नहीं रखा जाएगा। इसमें नीलगाय और मोर जैसे पशु-पक्षियों को रखा जाएगा। साथ ही विभिन्न प्रजातियों की तितलियों, मछलियों और पक्षियों के लिए प्राकृतिक आवास विकसित करने की योजना है। जिससे ब्लैक इबिस, ब्लैक हेडड इबिस, ब्लैक विंग्ड स्टिल जैसी पक्षियों की प्रजातियां यहां आ सके।

ब्रिज के पास बनेगी वॉटर बॉडी

ग्रीन बेल्ट और नेचुरल वेटलैंड को जो ब्रिज जोड़ेगा उसके पास एक वॉटर बॉडी भी बनाने की योजना है। इस तरह जंगली पशु जहां ब्रिज पर आएंगे वहीं वॉटर बॉडी में जलीय जीव और पक्षियों के अलावा पानी पीने के लिए जानवर भी आएंगे। इससे थोड़ी दूरी पर सर्विस रोड बनाई जाएगी जिसके जरिए आम लोग पैदल आवाजाही करते हुए इस प्राकृतिक खूबसूरती को देख सकेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर