अब गूगल डॉक्स द्वारा केवल बोलकर होगी टाइपिंग

नई दिल्ल : गूगल अपने यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाया है, जिसका नाम गूगल डॉक्स है। गूगल डॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की ही तरह अपने यूजर्स को बेसिक वर्ड प्रोसेसिंग फीचर के साथ शॉर्टकट ऑफर भी देता है। इसका यूनिवर्सल शॉर्टकट यूजर के लिए इसे काफी आसान बनाते हैं। गूगल डॉक्स की सबसे खास बात ये है कि इसमें यूजर्स बिना कीबोर्ड इस्तेमाल किए केवल बोलकर टाइपिंग कर सकते हैं। गूगल डॉक्स बिल्ट-इन वॉइस टाइपिंग फीचर के साथ हिंदी, इंग्लिश तथा अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है।

वॉइस टाइपिंग के लिए सबसे पहले यह कन्फर्म करें कि आपके डिवाइस का माइक्रोफोन सही से काम कर रहा है। ये देख लें कि आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्टेड और कंप्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल हो।

ऐसे किया जाता है इस्तेमाल

सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउजर पर गूगल डॉक्स ओपन करें। इसके बाद नया डॉक्युमेंट क्रिएट करें या फिर जिस डॉक्युमेंट पर काम कर रहे थे उसे ही ओपन करने के लिए ‘+’ आइकन पर क्लिक करें। अब ‘टूल्स’ में जाएं और ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘वॉइस टाइपिंग’ को सिलेक्ट करें। ऐसा करते ही आपके फोन के स्क्रीन में ऊपर बाईं तरफ माइक्रोफोन का एक आइकन बना दिखायी देगा‌ जिसे आप ड्रैग कर कहीं भी प्लेस कर सकते हैं। फिर माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करें और माइक्रोफोन यूज करने के लिए परमिशन दे दें। इन सब के बाद आप माइक्रोफोन पर क्लिक कर बोलना शुरू कर सकते हैं।

इस ईयरफोन का करें इस्तेमाल

अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करने के लिए नीचे की तरफ इशारा करने वाले ऐरो पर क्लिक करें। वॉइस की अच्छी पहचान के लिए इन-लाइन माइक्रोफोन वाले ईयरफोन का इस्तेमाल करें। साथ ही यह जरूर ध्यान रखें कि गूगल वॉइस टाइपिंग के समय आप-पास का माहौल शांत हो।

शेयर करें

मुख्य समाचार

P Chidambaram

आईएनएक्स मामले में चिदंबरम को मिली जमानत, फिर भी नहीं हो पाएंगे रिहा

नई दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी है। आगे पढ़ें »

cricket

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

रांची : रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर आगे पढ़ें »

ऊपर