योगी सरकार का बड़ा तोहफा : प्राइवेट स्कूल में दो सगी बहनों में से एक की पढ़ाई होगी मुफ्त

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रही बच्चियों के माता-पिता को बड़ी राहत देने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर प्राइवेट स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ती हैं तो उनमें से एक बच्ची की फीस यूपी सरकार भरेगी। अगले वित्तीय वर्ष के बजट में इसके लिए प्रावधान किया जा रहा है। इस फैसले से प्राइमरी, हायर प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं को फायदा होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुछ वक्त पहले कहा था कि यदि किसी प्राइवेट स्कूल में दो बहनें पढ़ती हैं, तो उस विद्यालय के प्रबंधन से एक बच्ची की फीस को माफ करने की गुहार लगाई जानी चाहिए। अगर स्कूल प्रबंधन के लेवल से ये संभव नहीं होता, तो एक बच्ची की फीस को राज्य सरकार भरेगी।

भारी-भरकम फीस से राहत!

बता दें कि बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसको अगले वित्त वर्ष के बजट में शामिल करने का प्रपोजल भेजा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, अभिभावकों को प्राइवेट स्कूल की भारी-भरकम फीस से राहत देने के लिए एक करोड़ रुपये टोकन राशि का इंतजाम किया जाएगा। हालांकि, मांग अगर बढ़ेगी तो शिक्षा विभाग को और ज्यादा राशि दी जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर