विश्व की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग पर जल्द काम शुरू

नई दिल्ली: सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) ने दुनिया की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग निर्माण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर काम शुरु कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस सुरंग पर जल्द ही काम आरंभ हो जाएगा।

मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि शिंकुन ला सुरंग 13.5 किलोमीटर लम्बी होगी और इस सुरंग के निर्माण के बाद हिमाचल प्रदेश के मनाली तथा कारगिल राजमार्ग को वर्षभर खुला रखने में मदद मिलेगी। केन्द शासित प्रदेश लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ांचे के निर्माण को प्राथमिकता दे रही केंद सरकार ने लाहौल-स्पीति जिले में इससे जुड़े उपमार्गों पर भी निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है।

एनएचआईडीसीएल के प्रबंध निदेशक के के पाठक के नेतृत्व में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने लेह से उत्तर और पदुम होते हुए शिंकुन ला सुरंग के उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों के लिए सड़क मार्ग से प्रतिदिन लगभग 12 घंटे की यात्रा करते हुए दो दिन तक निरीक्षण का काम किया। लद्दाख क्षेत्र में अपनी पांच दिनों की इस यात्रा के दौरान इस दल ने शिंकुन ला सुरंग के उत्तर और दक्षिण मार्गों का दौरा कर डीपीआर विषेशज्ञों द्वारा स्थल पर की जा रही स्थिति की जांच की विस्तृत समीक्षा की। पाठक ने इन क्षेत्रों में परियोजना के काम में तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा कि सर्दियों का मौसम सामने है अगले महीने से ही इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी होना आरंभ हो जाएगा इसलिए 15 अक्टूबर तक काम पूरा किया जाना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर