देश में आखिर कब खत्म हो जाएगी कोरोना की तीसरी लहर? सामने आया ये जवाब

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर अपना कहर बरपा रही है। मुंबई और दिल्ली में रोजाना सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। आखिर यह लहर कब जाकर थमेगी, इस पर अब बड़ा अपडेट सामने आया है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर बताया है कि कोरोना अभी एक महीने और कहर बरपाएगा। जनवरी के आखिरी सप्ताह में कोरोना पीक पर पहुंच जाएगा। उसके बाद 15 फरवरी से नए केस की संख्या घटने लगेगी।

रोजाना आएंगे 8 लाख नए मामले

उन्होंने कहा कि मुंबई और दिल्ली में अगले हफ्ते से कोरोना के नए मामलों की संख्या घटने लगेगी, जितनी तेजी से कोरोना की तीसरी लहर का पीक आया है, उसी रफ्तार से मामले घटने लगेंगे। दोनों शहरों में इस महीने के आखिर तक पीक रहेगा। इस दौरान देश में कोरोना के रोजाना 8 लाख से ज्यादा मामले सामने आएंगे। उसके बाद कोरोना का कहर कम होना शुरू हो जाएगा।

मार्च तक खत्म हो जाएगी तीसरी लहर

उन्होंने दावा किया कि मार्च तक कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो जाएगी। प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से बढ़ेगा, उतनी तेजी से उतार भी आएगा. जिन शहरों में अभी केस कम हैं, वहां केस बढ़ सकते हैं लेकिन मुंबई में पीक आ चुका है। यही हाल दिल्ली का भी है। चुनाव और कोरोना के संबंध पर उन्होंने कहा कि कोरोना उन राज्यों और शहरों में तेजी से फैला है, जहां चुनावी भीड़ नहीं जुट रही है। हालंकि फिर भी कोरोना से बचाव में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अहमियत को कम नहीं आंका जा सकता।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

यूपी : 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने की रणनीति

उत्तर प्रदेश : प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर के मुख्यमंत्री योगी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सेक्टरवार रणनीति बनाकर काम करना आगे पढ़ें »

ऊपर