कल है विनायक चतुर्थी, यह है पूजा का शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः विनायक चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। हर महीने शुक्ल पक्ष की अमावस्या को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। विनायक चतुर्थी हमेशा अमालस्या के बाद होती है। इस साल यह 16 जनवरी को मनाई जा रही है। ऐसी मान्यता है कि इस चतुर्थी पर भगवान गणेश की अराधना और व्रत किया जाता है। कहते हैं इस दिन व्रत करने से गणेश जी की कृपा तो मिलती ही है साथ ही वो अपने भक्तों को हर संकट से निकालते हैं। हिन्दु पंचांग के अनुसार विनायक चतुर्थी 16 जनवरी को सुबह 11 बजे लगेगी और 17 जनवरी को 8.08 रात तक रहेगी। पूजा का शुभ मुहूर्त दिन में 11.39 से 1.33 बजे तक है।

भगवान गणेश को गणपत्ति बप्पा भी कहते हैं। उनका एक नाम एकदंत भी है। विनायक चतुर्थी की पूजा दोपहर के समय ही करनी चाहिए, वहीं संकष्टी चतुर्थी की पूजा चंद्रमा के उदय होने के समय करना चाहिए। इस दिन व्रत करने से बप्पा अपने भक्तों के कई दुखों को हरते हैं।

विनायक चतुर्थी प्रारंभ:16 जनवरी को सुबह 11 बजे

विनायक चतुर्थी समाप्त: 17 जनवरी को 8.08 रात तक
पूजा का शुभ मुहूर्त दिन में 11.39 से 1.33 बजे तक

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

तवा और कढ़ाही होते हैं राहु का प्रतीक, भूलकर भी न करें ये गलति‍यां

कोलकाताः आपने कभी सोचा है क‍ि आपकी लाइफ में कई सारी टेंशन की वजह आपके क‍िचन में इस्‍तेमाल होने वाला तवा और कढ़ाही भी हो आगे पढ़ें »

कालीघाट में कार में मिला व्यक्ति का शव

कोलकाता : कालीघाट थानांतर्गत एसपीएम रोड पर कार के अंदर से एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। मृतक का नाम विरेन्द्र कुवर है। वह आगे पढ़ें »

ऊपर