145 करोड़ रुपये में तैयार हो रहा वंदे भारत ट्रेन की सीटें

नई दिल्ली :  देश की सबसे भरोसेमंद स्टील कंपनी टाटा स्टील  भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक ट्रेन ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस  की सीटे तैयार करने का जिम्मा सौंपा है। आपको बता दे कि ये सीटे 180 डिग्री तक घूम सकेगी। इन खास सीटों की सप्लाई रेलवे को सितंबर माह से शुरू होगी। हालांकि यह देश में अपनी तरह की पहली सीटिंग सिस्टम  सीट होगी।

145 करोड़ रुपये का मिला ऑर्डर
टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट  देवाशीष भट्टाचार्य का कहना है कि कंपनी के कंपोजिट डिवीजन को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का ऑर्डर दिया गया है। इस ऑर्डर को बनाने में करीब 145 करोड़ रुपये की लागत आ रही है।

180 डिग्री तक घूम सकती हैं सीटें
देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा कि, ‘ये खास तौर पर डिजाइन की गई सीट हैं। ये 180 डिग्री तक घूम सकती हैं और इनमें विमानों की सीटों की तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यह ट्रेन सीट की अपनी तरह की भारत में पहली सप्लाई है। इन सीटों की सप्लाई सितंबर माह से शुरू होगी और 12 महीनों में इसे पूरा किया जाएगा।

रिसर्च पर 3,000 करोड़ रुपए खर्च
भट्टाचार्य का कहना है कि टाटा स्टील की रिसर्च और डेवलपमेंट गतिविधियों पर साल 2025-26 तक 3,000 करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है। यह साल 2030 तक टाटा स्टील को वैश्विक स्तर पर टॉप 5 स्टील कंपनियों में पहुंचाने के लक्ष्य का ही हिस्सा है। कंपनी रिसर्च और डेवलपमेंट पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है शुभेंदु को

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रदेश भाजपा में नये और पुराने के बीच की गुटबाजी कोई नयी बात नहीं रह गयी है। गत वर्ष विधानसभा चुनाव में आगे पढ़ें »

ऊपर