त्योहारी सीजन में केंद्र ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन!

नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है, लेकिन अभी भी इसका खतरा कम नहीं हुआ है। त्योहारी सीजन में अगले दो महीने बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अब त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नई कोविड गाइडलाइन जारी की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि भारत में अभी भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। कुछ राज्यों में अभी संक्रमण में तेजी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में पाबंदियों में ढील दी जा रही है वहां भी संक्रमण को लेकर चेतावनी दी गई है।

राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को एसओपी जारी
अगले दो महीने त्योहारों का माहौल रहेगा। ऐसे में केंद्र ने कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है और कुछ नए नियम जारी किए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 21 सितंबर 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक नई एसओपी जारी की गई है। स्वास्थ्य सचिव ने अनुसार कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित किए जाने वाले क्षेत्र और ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है वहां सामूहिक समारोह से बचना होगा, जिन क्षेत्रों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से कम होगी वहां कार्यक्रम के आयोजन से पहले अग्रिम अनुमति लेना जरूरी होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अगले दो महीने साप्ताहिक मामले की सकारात्मकता दर के आधार पर क्षेत्रों में छूट और प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नकली सोने के सिक्के बेचने वाला गिरफ्तार

बीरभूम: बीरभूम पुलिस ने एक व्यक्ति को सोने के नकली सोने के सिक्के व हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। जिला के साइथिया पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर