ऐसे समझें डेल्टा से कितना अधिक खतरनाक है ओमिक्रॉन?

कोलकाताः विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन बी.1.1.529 को ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया। इसको लेकर चिंता भी जताई गई। हालांकि, ओमिक्रॉन स्वरूप की गंभीरता का स्तर समझने के लिए अभी कोशिशें जारी हैं। अभी कई सप्ताह तक का समय लग सकता है। इस बीच डब्ल्यूएचओ ने रविवार को दुनिया भर के अन्य देशों से अपील की है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर चिंता के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाएं।

जानिए डेल्टा से ओमिक्रॉन की तुलना:

  •  डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि ‘ओमिक्रॉन’ के साथ पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जिन लोगों को पहले कोरोना हो चुका है, वे इस वेरिएंट से अधिक आसानी से पुन: संक्रमित हो सकते हैं।
  •  यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा और अन्य प्रकारों की तुलना में ‘ओमिक्रॉन’ अधिक संचरणीय (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) है या नहीं। आरटी-पीसीआर परीक्षण तनाव का पता लगा सकते हैं।
  • डब्ल्यूएचओ टीकों पर इस प्रकार के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तकनीकी भागीदारों के साथ काम कर रहा है।
  • अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं। वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमिक्रॉन से जुड़े लक्षण अन्य प्रकारों से भिन्न हैं।
  • प्रारंभिक आंकड़ें बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में लोगों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन ”इसका कारण ओमिक्रॉन से संक्रमण के बजाए सभी स्वरूपों से संक्रमित लोगों की कुल संख्या में वृद्धि हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने रविवार को दुनिया भर के अन्य देशों से अपील की कि वे ओमिक्रॉन को लेकर चिंता के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाएं। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने देशों से यात्रा प्रतिबंधों का उपयोग करने से बचने के लिए विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का पालन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “यात्रा प्रतिबंध कोविड-19 के संक्रमण को थोड़ा कम करने में भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन इससे लोगों के जीवन और आजीविका पर बहुत प्रभाव पड़ता है।”

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : कीमती मोबाइल खरीदना पत्नी को पड़ा महंगा, पति ने भेजा सुपारी किलर, हुई….

दक्षिण 24 परगना : पत्नी द्वारा महंगा मोबाइल फोन खरीदने को लेकर हुए विवाद के बाद एक व्यक्ति ने उसकी हत्या के लिए सुपारी किलर आगे पढ़ें »

ऊपर