खुलासा: एआर रहमान के गाने के कारण बंद हुआ था रविशंकर प्रसाद का अकाउंट

नई दिल्ली : ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून (डीएमसीए) के उल्लंघन का हवाला देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट तकरीबन एक घंटे के लिए बंद कर दिया था। कल तक अकाउंट सस्पेंड करने की असली वजह सामने नहीं आई थी। हालांकि अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर रहमान का गाना ‘मां तुझे सलाम’ साझा करने की वजह से ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के खिलाफ यह कार्रवाई की थी।
यह था पूरा मामला
डीएमसीए नोटिस के अनुसार रविशंकर प्रसाद ने 2017 में एक ट्वीट साझा किया था। जिसमें उन्होंने 1971 के युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए ए आर रहमान के गाने वाला एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में चल रहे गाने, ‘मां तुझे सलाम’, का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है।
ट्विटर को एक महीने बाद मिला नोटिस
लुमेन डेटाबेस (ट्विटर की साइट पर रोक लगाई जाने वाली सामग्री सहित अन्य का अध्ययन करने वाली एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना) के मुताबिक, डीएमसीए ने रवि शंकर द्वारा कॉपीराइट का उल्लंघन करने के संबंध में 24 मई 2021 को नोटिस भेजा था, जो 25 जून 2021 को ट्विटर को मिला। जिसके बाद ट्विटर ने इस पर एक्शन लिया।
रविशंकर प्रसाद ने इस कदम को आईटी नियमों का उल्लंघन बताया
इस पूरे मामले के बाद रविशंकर प्रसाद ने इस कदम को आईटी नियमों का उल्लंघन बताते हुए अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी की आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि बिना नोटिस भेजे अकाउंट बंद करके माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नए आईटी नियमों का उल्लंघन किया है। हालांकि, ट्विटर ने आईटी मंत्री के खाते पर लगी रोक को हटा दिया है। लेकिन उस ट्वीट पर रोक अब भी जारी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः मार्केट खुलने के एक महीने में भी पटरी पर नहीं लौट पा रहा व्यवसाय

कोरोना काल, ट्रेनों का बंद रहना और तीसरी लहर के डर से नहीं हो रही भीड़ सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना वायरस की दहशत कुछ कम होने आगे पढ़ें »

ऊपर