भारत में मिला ट्रिपल म्यूटेंट कोरोना वायरस, महाराष्ट्र और बंगाल में ज्यादा असर

नई दिल्ली : भारत में एक नया कोरोना वायरस आ गया है। खबरें आ रही हैं कि ये ट्रिपल म्यूटेंट है। देश में इस समय कोरोना वायरस भयावह रूप से फैला हुआ है। सबसे बुरी हालत महाराष्ट्र की है। महाराष्ट्र में हुई जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला कि जितने केस आए हैं, उनमें से 60 फीसदी में नया कोरोना वायरस है। इसका नाम रखा गया है B.1.618 वैरिएंट। इससे पहले डबल म्यूटेंट कोरोना वायरस आया था, जिसका नाम B.1.617 था। नए ट्रिपल म्यूटेंट कोरोना वायरस में नए जेनेटिक सेट हैं। इसमें E484K वैरिएंट के अंश भी है। ट्रिपल म्यूटेंट कोरोना वायरस B.1.618 किसी के भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को धोखा दे सकता है। इतना ही नहीं जिन्हें कोरोना संक्रमण पहले हो चुका है उनके शरीर में मौजूद एंटीबॉडी को भी ट्रिपल म्यूटेंट कोरोना वायरस धता बता सकता है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस समय पश्चिम बंगाल में यह ट्रिपल म्यूटेंट कोरोना वायरस B.1.618 तेजी से फैल रहा है। पश्चिम बंगाल में इस वायरस के शुरुआती सिक्वेंस मिले हैं। इस समय पश्चिम बंगाल में चुनाव चल रहे हैं. B.1.618 वैरिएंट से मिलते-जुलते वायरस अमेरिका, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर और फिनलैंड में भी मिले हैं। ट्रिपल म्यूटेंट वैरिएंट B.1.618 का पहला सैंपल भारत से बाहर किसी अन्य देश में 22 अप्रैल 2020 को मिला था। इस वैरिएंट के पश्चिम बंगाल में जीनोम सिक्वेंसिंग की गई। 130 सैंपल में से 129 में यह वैरिएंट मिला है। दुनिया में मौजूद B.1.618 वैरिएंट से संक्रमित लोगों में से 62.5 फीसदी सिर्फ भारत में हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीबीआई कोर्ट में सुनवाई पूरी, ममता बनर्जी बोलीं- अब अदालत में ही होगा फैसला

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजनीति में एक बार फिर उथल-पुथल शुरू हो गई है। सीबीआई की ओर से टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के दो मंत्रियों आगे पढ़ें »

मुंबई में 114 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी, एयरपोर्ट छह बजे तक बंद

नई दिल्ली : देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान गुजरात की ओर से बढ़ आगे पढ़ें »

ऊपर