अब ब्लैक फंगस मचा रहा तबाही

नई दिल्ली : एक तरफ कोरोना वायरस तो दूसरी तरफ म्यूकोर्मिकोसिस यानी ब्लैक फंगस। लोग अभी कोरोना से उभर ही नहीं पाए थे कि ब्लैक फंगस ने तबाही मचा दी है। खासकर उन मरीजों में जो कोरोना संक्रमित हैं या उससे ठीक हुए हैं। देश में इस समय कुल 8,848 म्यूकोर्मिकोसिस के मामले हैं जिसमें सबसे ज्यादा मामले गुजरात में है। इसके बाद महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा केस हैं।
केंद्रीय केमिकल और फर्टिलाइजर मंत्री सदानंद गौड़ा ने ट्वीट कर मरीजों की संख्या और उसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली एम्फोटेरिसिन-बी की अतिरिक्त दवा की डोज राज्यों के देने के बारे में जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि किस राज्य में कितने म्यूकोर्मिकोसिस केस और उसके इलाज के कितनी एम्फोटेरिसिन-बी दी गई है। उन्होंने बताया, “बढ़ती संख्या की विस्तृत समीक्षा के बाद विभिन्न राज्यों में म्यूकोर्मिकोसिस के मामलों में, एम्फोटेरिसिन बी की कुल 23,680 अतिरिक्त वायल आज सभी राज्यों को आवंटित की गई हैं। मरीजों की संख्या जो देशभर में लगभग 8848 है। आवंटन कुल संख्या के आधार पर किया गया है।”
अबतक किस राज्य में कितने केस
केंद्रीय संस्थाओं में- 442
गुजरात- 2281
महाराष्ट्र- 2000
आंध्र प्रदेश- 910
मध्य प्रदेश- 720
राजस्थान- 700
कर्नाटक- 500
तेलंगाना- 350
दिल्ली- 197
उत्तर प्रदेश- 112
पंजाब- 95
छत्तीसगढ़- 87
बिहार- 56
तमिलनाडु- 40
केरल- 36
झारखंड- 27
ओडिशा- 15
चंडीगढ़- 8
दमन डीयू और दादरा नागर- 6
उत्तराखंड- 2
त्रिपुरा- 1
पश्चिम बंगाल- 1

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना से जंग के बीच योग दिवस पर बना टीकाकरण का रिकॉर्ड

- एक दिन में लगीं 70 लाख वैक्सीन नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आज से वैक्सीनेशन अभियान की गति को तेज आगे पढ़ें »

पहले दरिंदों ने रेप किया, फिर बच्ची को मार कलेजा कपल को खिलाया

कानपुरः कानपुर में एक मासूम बच्ची का रेप करने वाले और कलेजा निकालने वाले हत्यारों पर पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी एनएसए लगा दिया आगे पढ़ें »

ऊपर